जानें किस दिशा में श्री कृष्ण का है स्थान, कैसे लगाए श्री कृष्ण की तस्वीर?

आज के समय में वास्तु का एक महत्वपूर्ण स्थान है. वास्तु के बताए रास्ते पर चलने से हमे कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है. आज हम आपसे भगवान श्री कृष्ण की फोटो के बारे में बात करेंगे. जन्माष्टमी के त्यौहार को देखते हुए श्री कृष्ण की बात करना स्वाभाविक है. यूं तो भगवान के लिए कोई भी एक दिन विशेष नहीं होता है, हालांकि श्री कृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी के रूप में मनाए जाने की प्राचीन परंपरा है. आज हम जानेंगे कि श्री कृष्ण की तस्वीरों को किस तरह से वास्तु के अनुसार घर में स्थान देना चाहिए ?

यदि आप ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में माखनचोर लड्डूगोपाल का फोटो लगाते हैं तो यह काफी अच्छा होगा. यह दृश्य घर में सहजता और प्रेम को स्थान देता है. मानव के भीतर इस दिशा में लगा श्री कृष्ण का फोटो आस्था को जागृत कर देता है. यदि घर में 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हो तो इस दौरान घरों में श्री कृष्ण की बाल्यावस्था की फोटो अवश्य लगानी चाहिए. इससे हमारी स्मृति और बुद्धिमता का विकास होता है. घर में पूर्व दिशा में भगवान का गोपाल रूप का चित्र लगाना चाहिए. इससे धन में वृद्धि होती है.

हम यदि घर में श्री कृष्ण के विराट स्वरुप की तस्वीरें लगाना चाहते हैं तो इसके लिए हमें दक्षिण-पूर्व दिशा का चयन करना चाहिए. इससे हमें ऊर्जा प्राप्त होती है. वहीं श्री कृष्ण का गोवर्धन पर्वत को उठाए हुए चित्र हमें दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए. इस तरह का चित्र बचाव का प्रतीक है. साथ ही बता दें कि इससे आकस्मिक आपदाओं की आशंकाओं से भी छुटकारा मिलता है. श्री कृष्ण का सुदर्शन चक्रधारी रूप भी बहुत ख्याति प्राप्त है. श्री कृष्ण के इस रूप के चित्र को दक्षिण-पश्चिम दिशा स्थान देना चाहिए. बुराइयों से दूर रहने में श्री कृष्ण का यह रूप हमें मदद करता है. वहीं घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में माता राधा और प्रभु श्री कृष्ण की रासलीला के चित्र चित्र को स्थान देना चाहिए. इससे मानव की चिंताएं दूर होती है.

 

आइये जानें भगवान विष्णु के कौन-से अवतार हैं श्री कृष्ण ?
कृष्णमय हो जाएंगे आप, जानिए बांके-बिहारी के 108 नाम

Check Also

कब है वरुथिनी एकादशी? विष्णु पूजा करने से होंगे 3 बड़े लाभ

वरुथिनी एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति को भय से मुक्ति मिलती है. भगवान विष्णु …