क्या आप जानते है क्रिसमस से जुड़ी ये खास बातें, जानिए…..

हर साल क्रिसमस का त्यौहार बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है. ऐसे में इस त्यौहार को आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. इसे हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्रिसमस से जुड़ी कई दिलचस्प बातें, आइए जानते हैं.

1. आपको बता दें कि दुनिया भर में क्रिसमिस सैलिब्रेशन 25 दिसंबर को की जाती है लेकिन जर्मनी में 24 दिसंबर को ही इससे जुड़े समारोह मना लिए जाते हैं.

2. कहा जाता है ईसा मसीह के जन्म की कोई वास्तविक तारीख का प्रमाण या तथ्य नहीं है लेकिन फिर भी 25 दिसंबर को लोग बहुत खुशी के साथ मनाते हैं और इस दिन गिरिजा घरों में प्रार्थना भी की जाती है।

3. इस दिन सांता क्लॉज का अपना अलग ही महत्व है और बच्चे गिफ्ट,चॉकलेट और खिलौनों लेने के लिए सांता क्लॉज को बहुत पसंद करते हैं.

4. आपको बता दें कि सांता क्लॉज की कहानी का ईसा मसीह के जन्म के साथ कोई संबंध नहीं है लेकिन फिर भी इन्हें क्रिसमस का पिता कहते हैं.

5. कहा जाता है इस दिन को बड़ा दिन कहते हैं.

6. आपको बता दें कि चौथी सदी में तुर्किस्तान के मीरा नामक शहर के बिशप संत निकोलस के नाम पर सांता क्लॉकज का चलन शुरू हुआ था और वह इस दिन गरीब बच्चो को तोहफे और मीठाइयां देते थे। तभी से अब तक इस दिन सांता क्लॉज बनाते हैं.

7. कहा जाता है क्रिसमस के त्यौहार में केक का खास महत्व है और इस दिन लोग एक-दूसरे को केक खिलाकर पर्व को मनाना पसंद करते हैं.

8. ब्रिटेन में क्रिसमस का अगला दिन बॉक्सिंग डे होता है और इसे फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहते हैं.

9. क्रिसमस ट्री को खूब पवित्र मानते है और यू.एस में हर साल 24 दिसम्बर के दिन 1850 से ज्यादा मात्रा में ये ट्री बेचते हैं.

10. अमेरिका में हर साल 20 हजार से भी ज्यादा सांता क्लॉज बनते है जो बच्चों को गिफ्ट्स देते हैं.

आइये जाने प्रभु येशु के जन्म से जुड़ा है क्रिसमस का इतिहास
जानिए क्या है आज का पंचांग, शुभ और अशुभ मुहूर्त

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …