होली के दिन भगवान हनुमान की करें आराधना, कष्टों से मुक्ति पाने के लिए जरुर अपनाएं ये उपाय

देशभर में 29 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. इसको लेकर बाजारों में रौनक दिख रही है. लोगों में भी भारी उत्साह भी देखा जा रहा है. इस अवसर पर लोग पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठान की भी योजना बना रहे हैं. वहीं, होली से ठीक एक रात पहले 28 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. कहा जाता है कि इस रात भगवान हनुमान की पूजा करने से संकट के बादल हट जाते हैं. इसके अलावा जीवन में सुख समृद्धि दोबारा लौट आती है. ज्योतिष एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस रात भगवान हनुमान की पूजा करने से सारे कष्टों का निवारण हो जाएगा. इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करने भी बेहद शुभ माना गया है.

होलिका दहन के दौरान आग में सरसों के दाने, चना, बादाम इत्यादि डालने से मन की बुराइयों दूर होती हैं. साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. कहा जाता है कि इस दिन ग्रहों के फेरबदल से रुका हुआ काम भी फिर से शुरू होने की संभावना बनी रहती है. साथ ही साथ नई शुरुआत करने की भी शक्ति मिलती है. इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से भूत प्रेत जैसी नकारात्मक शक्तियां भी दूर होती हैं.

हनुमान चालीसा का भी किया जाता पाठ 

माना जाता है कि इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से मन के विकार दूर होते हैं. साथ ही नई ऊर्जा का भी संचार होता है. इस दिन बजरंग बाण का पाठ करना भी शुभ माना जाता है. इसके अलावा, भगवान हनुमान की प्रतिमा पर लाल चंदन का लेप लगाना भी शुभ माना जाता है. साथ ही उन्हें लाल और पीला फूल भी अर्पित किया जाता है. भगवान हनुमान की पूजा करने से आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलता है. साथ ही दुखों का निवारण भी होता है.

होलिका दहन के दिन इस कार्य को करने से झेलनी पड़ेगी धन की हानि, इन बातों का रखे ध्यान
जानिए आखिर क्यों खाने की थाली में तीन रोटियां रखना होता है अपशगुन

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …