वास्तु शास्त्र: घर में इन चीजों को रखने से होती है तरक्की, बनी रहती है सुख समृद्धि और शांति

 हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसके घर में सुख शांति और अमन चैन का माहौल रहे. धन -धान्य से भरा पूरा रहे. इसके लिए वह अनेक उपाय भी करता है. वास्तु शास्त्र में इन्हीं चीजों का उल्लेख विस्तार से किया गया है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कुछ वस्तुएं ऐसी हैं जिनको घर में रखने से घर की सुख शांति में बाधा उत्पन्न होती है. तथा कुछ चीजे ऐसी होती है जिनके रखने से घर में बरकत होती है. आइये जानें इन वस्तुओं के बारे में जिन्हें घर में रखने से घर में धन -वैभव आदि की वृद्धि होती है.

  1. वास्तु शास्त्र के मुताबिक़, पानी की टंकी मकान की छत पर पश्चिम दिशा में रखें. ऐसा करने से घर में समस्याओं का आगमन नहीं होता है. घर में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है. लोंगों के बीच प्रेमभाव बना रहता है.
  2. वास्तु-शास्त्र के मुताबिक घर में धातु की निर्मित मछली और कछुवा को रखना शुभ होता है. इससे घर की परेशानियां दूर होती हैं. घर में धन का आगमन होता है और घर की दरिद्रता दूर होती है.
  3. लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में उत्तर दिशा की ओर, लक्ष्मी देवी की ऐसी मूर्ति जो कमल पर विराजमान हों और सोने के सिक्के गिरा रहीं हों, रखनी चाहिए. इस तस्वीर को लगाने से घर में समृद्धि आती है और धन की कमी दूर होती हैं.
  4. घर में उत्तर दिशा की ओर पानी से भरा घड़ा या सुराही रखते हैं तो आपके घर में धन की तंगी कभी नहीं रहेगी. यह ध्यान रहे कि घड़ा कभी पानी से खाली न रहे.
  5. घर की उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर रखने से घर में पढने वाले बच्चों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.
  6. चांदी–पीतल अथवा तांबें से बनी पिरामिड को घर में रखने से बरकत होती है. पिरामिड को ऐसी जगह रखें जहां परिवार के सदस्य एक साथ जयादा समय व्यतीत करते हों.
जानिए आज का पंचांग, शुभ और अशुभ मुहूर्त
आज है दुर्गाष्टमी और महागौरी व्रत, जानिए आज का पंचांग

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …