आज है शनि प्रदोष व्रत, इस दिन जरूर करें उड़द दाल के ये टोटके, पलट जायेगा आपका भाग्य

इस जगत में बहुत से ऐसे लोग है, जो किसी न किसी प्रकार की समस्या से जूझ रहें है. कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें कड़ी मेहनत के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है. तो कोई घर की तलाश में है, तो किसी के घर-परिवार में कलह व्याप्त है. तो कोई संतान से परेशान है. कोई अमीर होना चाहता है, तो कोई कर्ज से परेशान है. ऐसी ही कुछ समस्याएं होती हैं जिनका हल निकाल पाना बहुत ही मुश्किल है. यहां कुछ ऐसे टोटके बताये जा रहें है, जिनको शनिवार के दिन करने से इनका हल निकल सकता है.
संयोग से कल यानी 24 अप्रैल को शनिवार है और शनि प्रदोष व्रत भी. इस दिन ये उड़द के ये टोटके करने से मनोकामनाएं पूरी हो सकती है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, प्रदोष व्रत हर माह की त्रयोदशी को रखा जाता है. जब यह प्रदोष व्रत शनिवार को पड़ता है. तो उसे शनि प्रदोष व्रत कहते हैं. मान्यता है कि शनि प्रदोष व्रत के दिन ये टोटके और ही प्रभावशाली होते हैं. उड़द दाल के टोटके
  • शनिवार के दिन शाम को उड़द के दो दाने को लेकर उनपर थोडा सा दही और सिंदूर डालकर पीपल के वृक्ष के नीचे रखें. ध्यान रहे कि लौटते समय पीछे मुड़कर न देखें. इसे 21 दिन तक रोज करें. समस्याओं से निजात मिल सकता है.
  • उड़द दाल के 4 बड़े दाने को लेकर शनिवार के दिन सुबह सिर के चारों तरफ 3 बार उल्टा घुमाकर कौवे को खिलाएं. ऐसा लगातार 7 शनिवार करें. शनि दोष दूर होगा.
  • शनिवार के दिन एक बर्तन में सरसों का तेल लेकर पलंग के नीचे रखें. उसके अगले दिन उसी तेल में उड़द के गुलगुले बनाकर कुत्तों और ग़रीबों को खिलाएं. ऐसा करने से गरीबी दूर होगी घर में सम्पन्नता आयेगी.
  • यदि आपके दूकान पर किसी की बुरी नजर लगी है तो इसके लिए रविवार के दिन उड़द के चालीस साबूत दाने लेकर दूकान के चारों कोनों पर डालें. अगले दिन उसे देखें कि ये दाने साबूत है या फिर कटे या चिटके हैं. यदि साबूत है तो आपकी दूकान सेफ है. यदि चिटके है तो आपकी दूकान बंधी थी.
शनि प्रदोष व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त
  • त्रयोदशी तिथि प्रारम्भ – फरवरी 24 की रात 07 बजकर 17 मिनट से.
  • समाप्त –फरवरी 25 को दोपहर बाद 4:12 बजे तक.
इस दिन है चैत्र पूर्णिमा, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व
जाने क्या है आज का पंचांग, राहुकाल और शुभ मुहूर्त

Check Also

घर में कार पार्किंग के लिए वास्तु के इन नियमों का करें पालन

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र में घर में सभी …