घोड़े की नाल घर में रखने से मिलते हैं कई फायदे

वास्तु शास्त्र हिंदू प्रणाली में सबसे पुराने विज्ञानों में से एक माना गया है। वहीं वास्तु शास्त्र में दिशाओं का भी बहुत योगदान माना गया है। हर चीज को वास्तु शास्त्र के अनुसार रखने से वातावरण में सकारात्मकता बनी रहती है। इसी के साथ वास्तु में कुछ चीजों को शुभ माना जाता है जिन्हें घर में रखने से व्यक्ति को इसके विशेष लाभ देखने को मिल सकते हैं।

वास्तु शास्त्र को हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। माना जाता है कि अगर घर या कार्यक्षेत्र में वास्तु के नियमों का ध्यान रखा जाए तो इससे सकारात्मकता बनी रहती है और व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में शुभ मानी गई घोड़े की नाल से व्यक्ति को क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं।  

ये दिशा है बेहतर

वास्तु शास्त्र में घोड़े की नाल को बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में घोड़े की नाल को उत्तर, पश्चिम या फिर उत्तर-पश्चिम दिशा में रखते हैं तो इससे आपको इसके शुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं। वहीं, काले घोड़े की नाल लगाना ज्यादा बेहतर माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति के परिवार में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है।

मिलते हैं ये लाभ

वास्तु के अनुसार, घोड़े की नाल को घर के मुख्य द्वार पर लगाने से नकारात्मकता आपके घर से दूर बनी रहती है। इसके साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का वास बना रहता है, जिससे परिवार का माहौल अच्छा बना रहता है।

मिलेगा शनि दोष से छुटकारा

माना जाता है कि मुख्य द्वार पर घोड़े की लगाने से बुरी नजर बचा जा सकता है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि भारी है, तो उसे भी घोड़े की नाल अपने घर के बाहर जरूर लगानी चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और शनि दोष से भी छुटकारा मिल सकता है।

पैसों की तंगी से करें ये उपाय

यदि आप पैसों की तंगी से परेशान है, तो इसके लिए घोड़े की नाल का ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए घोड़े की नाल को एक लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रख दें। इससे लक्ष्मी मां की कृपा सदैव आपके ऊपर बनी रहती है।

गुरुवार के दिन श्री हरि की ऐसे करें पूजा
फाल्गुन पूर्णिमा के दिन इन बातों का रखें ध्यान

Check Also

घर में कार पार्किंग के लिए वास्तु के इन नियमों का करें पालन

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र में घर में सभी …