जीवन में यह चार लोग कभी भी बन सकते हैं अमीर, कही आप भी तो नहीं हैं इनमें शामिल

हिन्दू धर्म के शास्त्रों में जीवन व्यतीत करने का हर तरीका बताया गया है। लेकिन फिर भी मनुष्य जीवन को सही ढंग से नहीं जी पाता और ना चाहते हुए भी ऐसी गलतियाँ कर देता हैं, जिनका खामियाज़ा उसे तमाम उम्र के लिए भुगतना पड़ता है। इस संसार में जीवन जीने के लिए तीन चीज़ें होना बेहद जरूरी हैं। और वह हैं- रोटी, कपडा और मकान. अगर इंसान के पास ये तीनो चीज़ों में से एक भी चीज़ ना हो तो उसका जीवन अधूरा है। या यूँ कह लीजिए कि ये तीनो चीज़ें इंसान की निजी जरूरतें हैं जिनका पूरा होना सबके लिए बेहद जरूरी है. भगवान ने जब दुनिया बनाई थी तो उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि इंसान चंद पैसों के लिए अपनों के दुश्मन बन जाएंगे। परंतु, आज के इस कलयुगी दौर में हर इंसान पैसा पाना चाहता है और इसके लिए किसी भी हद तक गिरने को तैयार रहता है।

जानिए क्यों आती है सफलता के रास्ते में रुकावट 

शास्त्रों के अनुसार हर इंसान को उसके कर्मों का फल इसी जन्म में मिलता है. इसलिए कईं बार इंसान ना चाहते हुए भी कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठता है, जिसका अंजाम उसको पूरी जिंदगी के लिए भुगतना पड़ता है। शास्त्रों के अनुसार रोजाना जिंदगी में हम कुछ ऐसे काम करते हैं, जो हमारी सफलता के रास्ते में रुकावट बन जाते हैं। वह काम हमे कंगाल और दरिद्र बना सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही 4 कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आपको धन की हानि होना तय है।
अक्सर हमने देखा होगा कि कुछ लोगों को बिना मेहनत किए ही काफी धन मिल जाता है जबकि कुछ लोग मेहनत करते-करते जिंदगी बिता देते हैं तब भी उन्हें धन की प्राप्ति नहीं हो पाती।  दरअसल हमारे प्राचीन और बहुमूल्य शास्त्रों में जीवन पद्धति के बारे में कई बातों का जिक्र किया गया है.  हमारे इस मनुष्य जीवन में ऐसे बहुत सारे काम होते हैं जिनके करने से हमारे सफलता के रास्ते में रुकावट पैदा हो जाती है साथ ही धन का भारी नुकसान भी झेलना पड़ता है।

कभी न पड़े  बुरे इंसानो  के चक्कर में

अगर आप किसी बुरी संगत में या किसी बुरे इंसान के चक्कर में पड़ जाते हैं तो आपके जीवन में बर्बादी होना तय है।  आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि एक खराब सेब बाकी अन्य सेबों को भी खराब करने की ताकत रखता है ठीक वैसे ही,  एक खराब व्यक्ति बाकी अन्य व्यक्तियों को भी खराब करने की ताकत रखता है।  हिंदू धर्म के रामचरित्रमानस में लिखा है कि जो इंसान अपने साथी, सखा या भाई को धोखा देता है उसके जीवन में कभी भी खुशियां नहीं आती और साथ ही उस को आजीवन पैसों की कमी रहती है।  अगर आप भी कम समय में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो अच्छी नीति का पालन करना भी काफी जरूरी है।

जानिए  घर में हमेशा क्यों बनी रहती है धन की कभी 

रामचरितमानस के अनुसार जो लोग दूसरों की धन संपत्ति देखकर जी ललचाते  हैं, उनके घर में हमेशा धन की कभी बनी ही रहती हैं।  क्योंकि ऐसे लोग मेहनत के रास्ते को नहीं चुनते बल्कि दूसरों का धन देख कर उसको हथियाने में लगे रहते हैं।  जिसके कारणवश उनके घर में हमेशा धन की कमी बनी रहती है.  हिंदू धर्म के शास्त्रों में लिखा है कि जो व्यक्ति धन के लिए सारी उम्र भागता रहता है वह कभी भी अमीर नहीं बन सकता।

अक्सर आपने देखा होगा कि जिन व्यक्तियों के पास किसी चीज की भरमार हो जाती है या अधिकता हो जाती है उन्हें उस चीज का घमंड हो जाता है,  और इस बात में कोई दो राय नहीं है कि घमंड अच्छे खासे इंसान को चकनाचूर कर के रख देता है.  घमंडी व्यक्ति कभी किसी का सम्मान नहीं कर पाता जिसके चलते भगवान उसको सुख सुविधाओं से दूर रखते हैं। रामचरितमानस के अनुसार हर व्यक्ति में एक गुण हमेशा होना चाहिए और वह गुण यह है कि उसको सभी का सम्मान करना आना चाहिए।  घमंडी व्यक्ति की पहचान यह है कि उसे बाकी अन्य लोग खुद से नीच और कम समझदार दिखाई देते हैं.  ऐसे लोगों को धन की हमेशा कमी बनी रहती है और मैं चाहकर भी अमीर नहीं बन पाते।

नशे का दूसरा नाम खात्मा यानी अंत

नशे का दूसरा नाम खात्मा यानी अंत है.  नशा ना केवल सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि इंसान के व्यक्तित्व के लिए भी बहुत बुरी चीज है।  जो व्यक्ति नशे की संगत में पड़ जाता है उसका पूरा जीवन नष्ट हो जाता है. क्योंकि नशेड़ी व्यक्ति कभी भी मेहनत से कमा नहीं सकता।  ऐसे में शास्त्रों के अनुसार नशे करने वाले व्यक्ति के घर लक्ष्मी मां निवास नहीं करती और वह हमेशा अभावों में गुजरता रहता है।

काम में सफलता पाना चाहतो हैं तो घर से निकलते समय करें ये उपाय
अगर आप चाहते हर दिन आपका शुभ और सफलतादायक हो तो बिस्तर से उठते ही बोलें ये 3 मंत्र

Check Also

इन तरीको से शुक्र को अपनी कुंडली में बनाये मजबूत

शुक्र एक ऐसा ग्रह है जो की भौतिक जीवन को सुख संपत्ति से भर देता …