लोगों की बातों पर आ जाता है गुस्सा तो अपनाएं यह वास्तु टिप्स

जो इंसान को कमज़ोर और अंदर से खोखला बना देती है। गुस्सा इंसान को अपना आपा खो देने में विवश कर देता है जिसके कारण इंसान ना चाहकर भी गलत निर्णय लेने में मजबूर हो जाता है और फिर बाद में पछताता है। यही नहीं, कुछ लोग तो गुस्से में अपनी प्यारी चीज़ भी खो देते हैं।

किसी ने सही कहा है कि गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। अकसर गुस्से में रहने वाला आदमी कई बीमारियों का शिकार बन जाता है और वह कोई भी फैसला सही लेने में सक्षम नहीं होता है। यही नहीं, गुस्से में रहने वाले व्यक्ति के आस पास भी ज्यादा लोग नहीं रहना पसंद करते हैं, जिसके कारण इनके दोस्त नहीं बन पाते हैं और वह अपनी पूरी ज़िंदगी गुस्से के साथ ही व्यतित करते हैं।

क्या आप या आपके परिवार में भी कोई ऐसा है जिसे बहुत गुस्सा आता है और उसके कारण घर का माहौल काफी बीगड़ा रहता है… अगर जवाब हां में है तो घबराए नहीं क्योंकि आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कुछ खास वास्तु टिप्स जिसकी मदद से आप अपने गुस्से को रख सकते हैं खुद से कोसो दूर –

• लाल रंग

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लाल रंग को लोग कई रूपों में मानते हैं जैसे कि प्यार का, खतरे का आदि ठीक उसी तरह अगर आपको या फिर परिवार में किसी को भी गुस्सा आता है तो उसे लाल रंग का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि लाल रंग किसी के भी गुस्से को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने कमरे में बेडशीट, पर्दे, कुशन कवर आदि लाल रंग का ना खरीदें। आप इस खास वास्तु उपाय को अवश्य अपनाएंं और फिर चमत्कार देखें।

• गंदगी

आपने अकसर अपने बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि जिस घर में गंदगी वास करती है वहां भगवान कभी निवास नहीं करते हैं। ठीक उसी तरह गंदगी घर में मौजूद होने से आप हमेशा खुद को गुस्से में ही पाएंगे। गुस्सा नकारात्मक ऊर्जाएं फैलाता है, जो किसी भी इंसान को कभी भी सकारात्मक सोच रखने में मददगार साबित नहीं होगा। आप अगर वाकई में अपने गुस्से को त्यागना चाहते हैं, तो घर में गंदगी को ना बसने दें और स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें।

• दीपक जलाएंं

वहीं, अगर घर में कोई ऐसा व्यक्ति है जो बहुत गुस्सा करता है तो याद से रोज़ाना पूरब दिशा में दीपक जलाएं। कहते हैं कि यह दीपक उस व्यक्ति के गुस्से को अपनी रोशनी से जला डालेगा और वह इंसान खुश रहने लगेगा और एक खुशहाल जीवन व्यतित करेगा। ध्यान रहे कि यह अचूक उपाय आपको सफलता ज़रूर दिलाएगा और वह इंसान गुस्सैल से हंसमुख लाल बन जाएगा।

• सूर्यदेव को जल

बताते चलें एक और अनोखा उपाय जो आपके व हर उस इंसान के गुस्से को खत्म कर देगा। वह है रोज सुबह स्नान करने के बाद भगवान सूर्य को जल अर्पित करें, इससे आप अपने गुस्से पर काबू कर पाएंगे। ऐसी मान्यता है कि सूर्य को जल देने से आपका गुस्सा व आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

दीपदान से मिलेगा हर मुश्किलों से छुटकारा
ऐसे घरों में हनुमान जी नहीं करते हैं वास और ना पूरी करते हैं मनोकामनाएं

Check Also

पापमोचनी एकादशी पर करें भगवान विष्णु के 108 नामों का जाप

पापमोचनी एकादशी बेहद पवित्र मानी जाती है। इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु और देवी …