भगवान हनुमान को संकट मोचन माना गया है

काम नहीं बनते हैं, सामने वाले पर प्रभाव नहीं पड़ता, इंटरव्यू में सफलता नहीं मिलती है, यदि इस तरह की समस्याएं आपको घेरे हुए हैं तो समझ लें कि कोई नकारात्मक शक्ति है जो आपके लिए बाधा पैदा कर रही है. थोड़ा सा ध्यान देने और ज्योतिष उपाय के जरिए इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि क्या है यें उपाय—

जॉब करते हैं और बॉस खुश नहीं रहता है तो इसके लिए जेब में हमेशा लाल रंग का कपड़ा पॉकेट में डालकर रखें. हनुमान चलीसा का नित्य पाठ करें. खुश होकर घर से बाहर निकलें लाभ मिलेगा. रास्ते में जानवरों को दुत्कारें नहीं. संभव हो तो समय मिलने पर उन्हे भोजन कराएं, ऐसा करने से धीरे-धीरे नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव कम होने लगेगा.

जीवन में जब कभी भी ऐसी स्थिति बनने लगें तो व्यक्ति को हनुमान चलीसा का पाठ करना चाहिए. भगवान हनुमान को संकट मोचन माना गया है. इसीलिए सच्चे मन और पूरी श्रृद्धा से हनुमान का स्मरण व्यक्ति को आत्मबल और ऊर्जा प्रदान करता है. जानकार मानते हैं कि हनुमान चलीसा की एक एक चौपाई मंत्र है जिसका व्यक्ति के जीवन पर बहुत तेजी से असर होता है.

हनुमान चलीसा का पढ़ने से किसी भी तरह की नकारात्मकता नहीं आती है. हनुमान चलीसा का पाठ जरूरी नहीं है कि पूजा स्थल पर ही करें,कार में बैठकर,सफर के दौरान कहीं भी कर सकते हैं. किसी काम में बारबार अड़चन आ रही है तो भी हनुमान चलीसा पढ़ने से लाभ मिलता है.

मोक्षदा एकादशी पितरों के लिए मोक्ष के द्वार खोलने वाली एकादशी होती
गणपति जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती

Check Also

शनिदेव ने भगवान शिव की तपस्या कर पाया था ये महान वरदान

शनिदेव को सूर्य पुत्र तथा कर्मफल दाता माना जाता है. इनको लेकर कई तरह की …