मोक्षदा एकादशी पितरों के लिए मोक्ष के द्वार खोलने वाली एकादशी होती

हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का एक अलग ही महत्व होता है. वैसे तो हर महीने में 2 एकादशी व्रत आते हैं लेकिन साल में आने वाले कुछ एकादशी व्रत बेहद खास महत्व रखते हैं. उन्हीं में से एक है मोक्षदा एकादशी. माना जाता है कि मोक्षदा एकादशी पितरों के लिए मोक्ष के द्वार खोलने वाली एकादशी होती है.

मोक्षदा एकादशी व्रत के बहुत ही शुभ फल होते हैं. कहते हैं इस व्रत के प्रभाव से आप जीवन में सबकुछ पा सकते है. हिन्दू धर्म के मुताबिक मोक्ष प्राप्त किए बिना इंसान को बार- बार इस संसार में आना पड़ता है. ऐसे में मोक्ष की इच्छा रखने वाले मनुष्यों को मोक्षदा एकादशी व्रत जरुर करना चाहिए. इस दिन को भगवान विष्णु का दिन माना गया है और अगर कोई इंसान इस दिन भगवान विष्णु की आराधना करता है तो भगवान विष्णु की उसपर विशेष कृपा होती है.

मान्यता के मुताबिक इसी दिन कुरुक्षेत्र में भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को श्रीमद्भागवत गीता का उपदेश दिया था. इसलिए इस दिन को गीता जयंती के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन गीता-पाठ का विशेष महत्व भी होता है. यहां जानिए मोक्षदा एकादशी 2019 कब है, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इस व्रत को रखने वालों को अपने भोजन में क्या लेना चाहिए.

कुलदेवता की पूजा खास मौकों पर की जाती: धर्म
भगवान हनुमान को संकट मोचन माना गया है

Check Also

नकारात्मकता दूर करने के लिए घर में लगाएं ये चीजें

वास्तु शास्त्र को हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। वास्तु के नियमों …