गणेश जी की पूजा करने से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर होते: धर्म

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बुधवार का दिन भगवान गणेश का होता है और इस दिन गणेश जी की पूजा करने से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर होते हैं। इतना ही नहीं गजानन अपने भक्त की सभी इच्छाओं की पूर्ति भी करते हैं।

आज भगवान गणेश को तिल का भोग लगाने, तिलकूट खाने और तिल दान करने का बेहद महत्व होता है। परिवार में सुख-शांति के लिए अपने दोनों हाथों में लाल फूल लेकर गणेश भगवान को अर्पित करें और ‘ओम गं गणपतये नम:’ का जप करें।

भगवान गणेश को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं और बचे हुए लड्डूओं को छोटी कन्याओं में बांट दें। सभी इच्छाओं की पूर्ति के लिए भगवान गणेश को रोली और चंदन का तिलक लगाएं और ‘वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ:, निर्विघ्नं कुरूमें देव सर्व कार्येषु सर्वदा’ मंत्र का 11 बार जप करें।

बच्चों के लिए भगवान गणेश की पूजा के समय एक हल्दी की गांठ लें और उसे कलावे से बांधकर पूजा स्थल पर रख दें। पूजा के बाद उस गांठ को पानी की सहायता से पीस लें और बच्चे पर तिलक लगाएं। आज के दिन अपने बच्चे के हाथों से मंदिर में तिल दान करवाएं।

जीवन में किसी तरह की परेशानी चल रही है तो तिल और गुड़ के लड्डू बनाएं और गणेश भगवान की विधि-विधान से पूजा करके उन लड्डुओं से भोग लगाएं और बचे लड्डुओं को प्रसाद के रूप में परिवार में बांट दें।

प्रदोष व्रत में भोलेनाथ की साधना करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं: धर्म
भगवान बुद्ध का अष्टांगिक मार्ग आज भी देश-विदेश में प्रचलित: धर्म

Check Also

शनिदेव ने भगवान शिव की तपस्या कर पाया था ये महान वरदान

शनिदेव को सूर्य पुत्र तथा कर्मफल दाता माना जाता है. इनको लेकर कई तरह की …