हाथ की लकीरों से जानें विवाह से जुड़ी कुछ खास बातें

आप सभी जानते ही होंगे विवाह रेखा हर व्यक्ति के प्रेम प्रसंग और वैवाहिक जीवन के बारे में बताती है. ऐसे में आपने देखा ही होगा विवाह रेखा सबसे छोटी उंगली (लिटिल फिंगर) के नीचे वाले भाग पर आड़ी स्थिति में होती है. इसी के साथ कहा जाता है छोटी उंगली के नीचे वाले भाग को बुध पर्वत कहते हैं. वहीं इस बुध पर्वत पर विवाह रेखा एक या एक से अधिक भी हो सकती है. वैसे आपको यह भी बता दें कि लड़कों को दांया और लड़कियों का बांया हाथ देखा जाता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं विवाह रेखा से जुड़ी खास बातें.

विवाह रेखा से जुड़ी खास बातें – 

1. कहा जाता है अगर किसी व्यक्ति के दोनों हाथों में विवाह रेखा के आरंभ में दो शाखाएं हो तो उस व्यक्ति की शादी टूट जाती है.
2. कहते हैं अगर किसी स्त्री के हाथ में विवाह रेखा के आरंभ में द्वीप चिह्न हो तो उसका विवाह किसी धोखे से होता हैं. वहीं यह निशान जीवन साथी के खराब स्वास्थ्य की ओर भी बताता है.

3. कहा जाता है अगर किसी व्यक्ति के हाथ में विवाह रेखा बहुत अधिक नीचे की ओर झुकी हुई दिखाई दे रही है और वह हृदय रेखा को काटते हुए ओर नीचे चले जाए तो यह शुभ नहीं होता है.
4. कहते हैं अगर किसी व्यक्ति की हथेली में विवाह रेखा लम्बी और सूर्य पर्वत तक जाने वाली है तो यह संपन्न और समृद्ध जीवन साथी की तरफ इशारा करती है.

5. कहा जाता है अगर बुध पर्वत से आई हुई कोई रेखा विवाह रेखा को काट दे तो व्यक्ति का वैवाहिक जीवन परेशानियों भरा होता है.

गुप्त नवरात्रि की आज है सप्तमी, जानें-मां कालरात्रि की पूजा-विधि
गुप्त नवरात्रि में करे ये उपाय, मनचाही इच्छाओं की होंगी पूर्ति

Check Also

4 जुलाई यानी आज से है आषाढ़ पूर्णिमा व्रत, जाने कथा और पूजा विधि

हिंदी पंचांग के अनुसार, वर्ष के प्रत्येक महीने में पूर्णिमा अथवा चतुर्दशी के दिन पूर्णिमा …