जानिए हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त और कैसे पड़ा व्रत का नाम…

हरतालिका तीज का व्रत महिलाओं के लिए बड़ा ही ख़ास माना जाता है. ऐसे में इस बार यह फेस्टिवल 21 अगस्त को मनाया जाने वाला है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त.

हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त- हरितालिका तीज का मुहूर्त शाम 6.10 से रात 07.54 बजे तक है. इसी के साथ आइए बताते हैं क्यों इस व्रत का नाम पड़ा हरतालिका तीज.

एक कथा के अनुसार, माता पार्वती ने भगवान शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए कठिन तपस्या की थी. माता पार्वती की सहेलियों ने उन्हें अगवा कर लिया था. ऐसे में इस व्रत को हरतालिका नाम से जाना जाने लगा. इस दिन महिलाएं कथा सुनने के बाद निर्जला रहकर पूरे दिन व्रत रखती हैं. फिर अगले दिन सुबह ही व्रत खोला जाता है. इस दिन गौरी-शंकर की मिट्टी की प्रतिमा बनाई जाती है जिससे पूजन किया जाता है. कहा जाता है पूजा करते समय माता पार्वती को सुहाग का सारा सामान अर्पित करने से बड़ा लाभ मिलता है. इसी के साथ इस दिन रात्रि में भजन-कीर्तन भी किया जाता है. इसके अलावा जागरण कर तीन बार आरती करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से शिवशंकर प्रसन्न हो जाते हैं. जी दरअसल हरतालिका तीज के दिन हरे रंग का विशेष महत्व होता है और इस दिन महिलाएं हरी चूडिय़ां और साड़ी पहनती हैं क्योंकि यह शुभ होता है. ध्यान रहे शुभ मुहूर्त में ही पूजा करें वरना आपको पूजन का लाभ नहीं मिलेगा.

आखिर क्यों गणेश जी को कहा जाता है एकदन्त, जानिए पूरी कथा
गणेशोत्सव : गणेशोत्सव पर करें यह उपाय, मिलेगी शत्रुबाधा से मुक्ति

Check Also

अक्षय तृतीया: जानिए इस दिन सोना खरीदना क्यों माना जाता है शुभ

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही शुभ एवं महत्वपूर्ण माना जाता है. …