धनतेरस : धनतेरस पर करें इन 5 चीजों का दान, बन जायेंगें बिगड़े काम

दिवाली महापर्व से ठीक दो दिन पहले जो त्यौहार आता है उसे धनतेरस या धनत्रयोदशी के नाम से जाना जाता है. माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर जी के पूजन के साथ ही इस दिन संध्याकाल में विशेष रूप से सोने, चांदी और पीतल के बर्तन खरीदने की भी परंपरा है. हालांकि इस दिन दान का भी महत्व है और आप धनतेरस के दिन नीचे बताई जा रही 5 चीजों का दान करते हैं तो आपके लिए यह अच्छा होगा.

अन्न…

अन्न की आवश्यकता हर प्राणी को होती है. अन्न या अनाज में आप गेहूं, चावल या दाल आदि दान कर सकते हैं. वहीं जल का दान भी बेहतर होता है. क्योंकि कहा भी जाता है कि जल है तो कल है या जल ही जीवन है.

पीले वस्‍त्र…

धनतेरस के दिन पीले वस्त्रों का दान भी बहुत शुभ होता है. इसके लिए आप किसी गरीब व्यक्ति का चयन करें और उसे पीले वस्त्र दान स्वरुप दें. इस दिन को महादान में गिना जाता है.

नारियल या मिठाई…

नारियल या फिर मिठाई का दान भी शुभ माना गया है. इसके लिए भी आपको किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करना चाहिए जिसे इसकी आवश्यकता हो या जो असहाय हो. इसका परिणाम यह होगा कि आप पैसों की तंगी से नहीं जूझेंगे.

लोहा…

लोहे के दान से दुर्भाग्य का नाश होता है और शुभ समाचार प्राप्त होते हैं.

सुहाग का सामान 

सुहाग का सामान भी दान करना शुभ होता है, हालांकि इसके लिए आपको कुंवारी कन्या का चयन करना होगा. जिस कन्या के विवाह में कई दिनों से रुकावट आ रही हो उस कन्या को सुहाग का सामान दान स्वरुप देना चाहिए. ऐसा करने से कन्या का विवाह जल्द होने के आसार बढ़ जाते हैं.

जानिए क्यों श्री कृष्ण ने दिया था अपने ही पुत्र को श्राप...
जानिए क्यों कहलाते हैं गणेश जी एकदन्त, पढ़ें पूरी कथा

Check Also

पूजा घर में अवश्य रखे ये छह वस्तु, नहीं होगी कभी पैसों की समस्या

हमारा देश अपनी धार्मिक मान्यताओं के लिए जाना जाता है वही घर में पूजा का …