विवाह के 8 प्रकार में से 4 विवाह में शामिल है ब्रह्म-विवाह

प्राचीन आर्य संस्कृति में, विवाह के कई प्रकार हैं। कुल 8 प्रकार के विवाहों में से, 4 प्रकार के विवाह जिनमें ब्रह्म-विवाह शामिल हैं, सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं। हिंदू धर्म में 8 ऐसे विवाहों की जानकारी उपलब्ध है। सभी देवी-देवता उसे देखने के लिए मौजूद थे और विवाह का वर्णन पुराणों में बड़े ही रोचक तरीके से किया गया है।

शिव, सती और पार्वती का विवाह: इस विवाह की चर्चा हर पुराण में है। भगवान शंकर ने सती से विवाह किया था।  शादी बहुत कठिन परिस्थितियों में हुई। सती के पिता दक्ष प्रजापति इस विवाह के पक्ष में नहीं थे। वास्तव में, उन्हें भगवान विष्णु के धोखे के कारण अपनी बेटी सती का विवाह विशे शंकर से करने के लिए मजबूर होना पड़ा। जैसा कि भगवान दक्ष प्रजापति ने भगवान शंकर का अपमान किया था, सती ने खुद को यज्ञ में फेंक दिया था और खुद को आग लगा ली थी।

सती की मृत्यु के बाद, शंकर अर्ध पागल की तरह घूमने लगे। सती का जन्म हिमालय में पार्वती के रूप में हुआ था। उस समय, तारकासुर घबरा गया था। तारकासुर को उपहार मिला था कि केवल शिव का पुत्र ही उसे मार सकता है। लेकिन, भगवान शिव तपस्या में लीन थे। ऐसी स्थिति में देवताओं ने पार्वती से भगवान शिव से शादी करने की योजना बनाई। उसी समय, कामदेव को शिव की तपस्या तोड़ने के लिए भेजा गया था। कामदेव ने उनकी तपस्या तोड़ दी, लेकिन वे धोखे से भस्म हो गए। उस घटना के कुछ समय बाद, भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ। उस विवाह में भगवान शिव जयंती को पार्वती के पास ले गए। इस कहानी का एक रोचक वर्णन पुराणों में मिलता है।

विष्णु-लक्ष्मी विवाह: मां लक्ष्मी ऋषि भृगु की बेटी थीं। लक्ष्मी की माता का नाम ख्याति था। भृगु ऋषि राजा दक्ष के भाई थे। एक बार देवी लक्ष्मी के लिए एक स्वयंवर का आयोजन किया गया। देवी लक्ष्मी ने भगवान विष्णु को पहले ही अपने पति के रूप में स्वीकार कर लिया था। हालाँकि, नारद मुनि भी लक्ष्मी से विवाह करना चाहते थे। नारद ने सोचा कि यह राजकुमारी हरित रूप प्राप्त करने के बाद ही भगवान विष्णु के पास जाएगी और हरि जैसा सुंदर रूप मांगेगी।

भगवान विष्णु ने नारद की इच्छा के अनुसार उन्हें हरि का रूप दिया। जब नारद ने हरि का रूप लिया और राजकुमारी के स्वयंवर में पहुंचे, तो उन्होंने माना कि राजकुमारी एक माला पहनेगी। लेकिन वैसा नहीं हुआ। राजकुमारी ने नारद को छोड़ दिया और भगवान विष्णु के गले में एक माला डाल दी। नारद निराश होकर वहाँ से लौट आए और रास्ते में उन्होंने एक जलाशय में अपना चेहरा देखा। उसका चेहरा देखकर नारद हैरान रह गए। क्योंकि उसका चेहरा बंदर जैसा दिखता था।

हरि का अर्थ है विष्णु और बंदर का अर्थ है बंदर। भगवान विष्णु ने नारद को एक वानर का रूप दिया। नारद समझ गए कि भगवान विष्णु ने उन्हें धोखा दिया है। वह भगवान विष्णु से नाराज हो गए। नारद सीधे बैकुंठ चले गए और विष्णु को क्रोध में ललकारते हुए कहा कि विष्णु को मनुष्य के रूप में जन्म लेना चाहिए और पृथ्वी पर जाना चाहिए। जैसे मुझे एक औरत का नुकसान सहना पड़ा। उसी तरह आपको अलगाव सहना पड़ता है। इसीलिए विष्णु और देवी लक्ष्मी को राम और सती के रूप में जन्म लेकर अलगाव सहना पड़ा। इस कहानी के संदर्भ में, यह भी उल्लेख है कि भगवान गणेश का विष्णु और देवताओं द्वारा अपमान किया गया था। जिसमें, जब विष्णु एक जुलूस के साथ निकले, तो रास्ते में भगवान गणेश ने अपने वाहन, चूहे को सभी रास्ते खोदने के लिए कहा। बाद में, गणेश को धोखा दिया गया और उनकी पूजा की गई, तभी जनता आगे बढ़ सकी।

राम-सीता का विवाह: महादेव और माँ पार्वती के विवाह के बाद श्री राम और सीता का विवाह सबसे प्रसिद्ध विवाह माना जाता है। यह शादी की एक और विशेषता है। अर्थात् त्रि-देवताओं सहित सभी देवता एक-दूसरे के रूप में विवाह में उपस्थित थे। श्री राम के साथ ही बम्हर्षि वशिष्ठ और राजशिर विश्वामित्र को भी इसका ज्ञान था। ऐसा कहा जाता है कि विवाह के साक्षी बनने के लिए ब्राह्मणों की आड़ में ब्रह्मा, विष्णु और रुद्र आए। राजा जनक की सभा में शिवाजी के धनुष को तोड़ने के बाद, श्री राम से विवाह करने का निर्णय लिया गया। चार भाइयों में से, श्री राम ने पहली शादी की थी। वाल्मीकि रामायण में भी विवाह का रोचक वर्णन पाया जा सकता है।

रुक्मिणी और कृष्ण का विवाह: रुक्मिणी का विवाह भी बहुत दिलचस्प परिस्थितियों में हुआ। रुक्मिणी से विवाह करने वाले भगवान कृष्ण पहले थे। श्रीमद्भगवत् गीत में विवाह का रोचक तरीके से वर्णन किया गया है। जहाँ भी भागवत कथा-श्रवण समारोह आयोजित होते हैं, वहाँ विवाह नाटकीय रूप से प्रस्तुत किया जाता है। श्रीमद-भागवतम के महापुराण में, भगवान कृष्ण और रुक्मिणी के विवाह के अवसर पर, राजा शुक्शदेवजी ने इसे सुनाया है।

गणेशजी का विवाह: भगवान शिव के पुत्र गणेशजी का विवाह प्रजापति विश्वकर्मा की बेटी रिद्धि और सिद्धि के साथ हुआ था। सिद्धि से क्षेम और ऋषि से लाभ नामक दो पुत्र भी पैदा हुए। लोक परंपरा में, उन्हें शुभ कहा जाता है। गणेशजी का विवाह भी बड़ी रोचक स्थिति में हुआ। वास्तव में, वे शादी भी नहीं करेंगे। सभी पुराणों में रोचक तरीके से विवाह की भी चर्चा है।

तुलसी विवाह: कभी-कभी यह कहा जाता है कि वृंदा ने एक शाप दिया था: ‘तुमने मेरी ईमानदारी का उल्लंघन किया है। तो तुम पत्थर बन जाओगे। ‘ तब विष्णु ने कहा- ‘हे वृंदा, तुम मुझे लक्ष्मी से भी अधिक प्रिय हो। यह आपकी शुद्धता का फल है, आप तुलसी की तरह मेरे साथ रहेंगे। जो आदमी तुमसे शादी करेगा, वह धन्य होगा। ‘ इसीलिए तुलसी के बिना शालिग्राम या विष्णु-शिला की पूजा अधूरी मानी जाती है। उस पुण्य की प्राप्ति के लिए आज भी तुलसी विवाह बड़े धूमधाम से किया जाता है। तुलसी विवाह का सेवन एक ऐसे व्यक्ति के बाद ही किया जाता है जो तुलसी को कुंवारी मानकर उपवास करता है और हमेशा की तरह भगवान विष्णु को कुंवारी दान करता है। इसीलिए तुलसी की पूजा करना बहुत महत्वपूर्ण है।

नवरात्रि में करें ये गुप्त उपाय, सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति
जानिए क्या हुआ जब भगवान शिव से माता पार्वती हुई थी नाराज

Check Also

कुंडली में इस दोष के कारण श्री कृष्ण धारण करते थे मोर पंख!

भगवान श्री कृष्ण का शृंगार बहुत ही अनूठा है। श्री कृष्ण द्वारा धारण की गए प्रत्येक शृंगार का …