आज है साल की पहली मासिक शिवरात्रि, जानिए इसका महत्वपूर्ण

हिंदू पंचाग को माने तो हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। वैसे मासिक शिवरात्रि हर महीने आती है और महाशिवरात्रि साल में केवल एक ही बार आती है। जी दरअसल मासिक त्योहारों में शिवरात्रि के व्रत को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की आराधना करना चाहिए क्योंकि इससे महावरदान मिलता है। आज साल की पहली मासिक शिवरात्रि मनाई जा रही है और इस बार मासिक शिवरात्रि सोमवार के दिन ही आई है इस कारण बहुत महत्वपूर्ण है।

आप जानते ही होंगे सोमवार का दिन शिवजी का दिन माना जाता है और आज के दिन शिवरात्रि का व्रत रखने वालों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। आज मासिक शिवरात्रि पर विशेष संयोग है और इस वजह से जो भी भक्त आज सच्चे मन से भगवान शिव की आराधना करेंगे उन्हें विशेष पुण्य प्राप्त होगा। कहते हैं मासिक शिवरात्रि का व्रत बहुत प्रभावशाली होता है और इस दिन उपवास रखने और भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना करने से सारी मन की इच्छा की पूर्ति हो जाती है।

यह व्रत रखने वालों की और श्रद्धा से पूजा करने वाले लोगों की सारी समस्याएं झट से दूर हो जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से मनोवांछित वरदान मिलता है और इसी के साथ विवाह में आ रही सभी रुकावटें भी दूर भाग जाती है। कहा जाता है मासिक शिवरात्रि के दिन शिव चालीसा जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि शिव चालीसा के सरल शब्दों से भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है।

घर की इन इन वस्तुओं को तुरंत करे बाहर, बढ़ सकती है धन की समस्या और पारिवारिक कलह
मासिक शिवरात्रि पर शिव को प्रसन्न करने के लिए जरुर पढ़े 'शिव चालीसा'

Check Also

इस द्रव्य के दुरुपयोग से बचें, माँ लक्ष्मी होती हैं नाराज

क्षीर सागर निवासरत जगत पालक श्रीहरि विष्णु की भार्या लक्ष्मी जी को जल से विशेष …