जेब में हमेशा रखें इनमें से एक चीज, पैसे की नहीं रहेगी कमी

 आप बताई गई इन नौ चीजों में किसी भी एक चीज को अपनी जेब में रखते हैं तो आपको कभी पैसों की कमी नहीं रहेगी।astro-56b85f4e11ad6_exlst

मां लक्ष्मी की छोटी तस्वीर जेब में रखने से बरकत बनी रहती है। ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी की तस्वीर अपने पास रखने से धन की कमी नहीं होती। हालांकि यह तस्वीर खंडित न हो। और यदि खंडित हो तो इस नदी में प्रवाहित करें।

आप अपने पर्स में पीपल का अभिमंत्रित पत्ता रख सकते हैं। धर्म ग्रंथों के अनुसार, पीपल में भगवान विष्‍णु का वास माना जाता है। पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करने के लिए किसी शुभ मुहूर्त पर उसे पेड़ से तोड़कर लाएं और फिर इसे गंगाजल से पवित्र कर लें। अब इस पर केसर से श्रीं लिखें और फिर अपने पर्स में इस प्रकार रखें किसी को नजर न आए। खराब होने पर पुराने पत्ते को नदी में प्रवाहित कर नया पर्स में रखें।

मां लक्ष्मी की कृपा के लिए आप अपने पर्स में छोटे आकार का श्रीयंत्र भी रख सकते हैं। ज्योतिषशास्‍त्र में श्रीयंत्र को माता लक्ष्मी का स्वरूप की माना जाता है। श्रीयंत्र को बहुत ही शुभ फल देने वाला माना गया है।

बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने गुरु को बहुत मानते हैं। ये गुरु आपके धार्मिक या भौतिक क्षेत्र के हो सकते हैं। इससे आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ज्योतिष शास्‍त्र के अनुसार, चावल शुक्र गृह से संबंधित अनाज है और जीवन में सुख-समृद्ध‌ि का कारक शुक्र ही माना जाता है। पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को चढ़ाए गए चावल बहुत ही शुभ होते हैं। इन चावलों से कुछ दानें एक कागज की पुड़िया बनाकर अपनी जेब में रखें।

गोमती चक्र भी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है इसे भी आप अपनी जेब में रख सकते हैं।

समुद्र में मिलने वाली कोड़ी भी सुख समृद्ध‌ि बढ़ाने में सहायक है अतः आप इसे भी रख सकते हैं।

मां लक्ष्मी को चांदी अति प्रिय है इसलिए चांदी से बनी चीजें खासकर चांदी का सिक्का पर्स में रखना बहुत ही शुभ माना गया है। ध्यान रहे कि पर्स में कोई भी चीज पर्स में रखने से पहले उसे मां लक्ष्मी के चरणों में रखें और इसके बाद पूरी श्रद्धा से अपने पर्स में रखें।

कमल गट्टा यानी कमल का बीज भी पर्स में रखना शुभ माना जाता है। ध्यान दें कि पर्स में किसी प्रकार की नकारत्म और गैर जरूरीचीजें न रखें।
शिव की आराधना से होते हैं सभी काम पूर्ण
रावण ने 'रावण हत्था' बजाकर, शिव को किया था प्रसन्न

Check Also

आखिर भगवान राम को उनके ही भक्त ने कैसे हराया

पुराणों में इस कथा का उल्लेख है कि अश्वमेघ यज्ञ के पूर्ण होने के पश्चात …