मोबाइल एप से अब बांके बिहारी के होंगे दर्शन, देख सकेंगे लाइव आरती

104602-banke-bihari-on-appमथुरा : अब आपके स्मार्टफोन पर उंगलियों के एक इशारे से बांके बिहारी प्रकट हो जाएंगे और भक्तों को द्वारिकाधीश के दर्शन हो जाएंगें। इतना ही नहीं, गोवर्धन महाराज की झांकी दिख जाएगी और लाडली जू सामने आ पहुंचेंगी। साथ ही लाइव आरती में भी हिस्सा लिया जा सकेगा। ऐसा संभव होने वाला है एक मोबाइल एप के जरिये।

मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण एक मोबाइल एप बनवा रहा है। कहते हैं कि इस एप पर सभी मंदिरों के स्थान, उनके इतिहास, उनका महात्म्य, दर्शन का समय और पहुंच मार्ग के बारे में जानकारी होगी। वाहनों से आने वाले लोगों को पार्किंग स्थलों की भी जानकारी होगी। एप में विभिन्न होटलों, टैक्सी के साथ ट्रेनों के रूट और टाइमिंग की जानकारी रहेगी। मंदिरों की लाइव आरती भी अपने मोबाइल पर ही देख सकते हैं। 

एप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा। 40 से 45 दिन में मोबाइल एप बनकर तैयार होगा। इस मोबाइल एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस एप को ऑफ लाइन रखा जाएगा। इससे बिना इंटरनेट के भी एप की पूरी डिटेल खुल जाएगी। डाउनलोडिंग के बाद इंटरनेट की जरूरत नहीं रहेगी। इस विशेष मोबाइल एप को एंड्रॉयड, एप्पल और विंडोज फोन पर डाउनलोड किया जा सकेगा। 

लठमार होली, हुरंगा, श्रीकृष्ण जन्मस्थान की होली, फालैन-जटवारी का होलिका दहन, दीपावली पर विश्राम घाट का दीपदान भी मोबाइल एप से देखे जा सकेंगे। इसके अलावा श्रद्धालु-पर्यटक सड़क, शौचालय या अन्य असुविधा की मोबाइल एप पर ही शिकायत और संबंधित फोटो डाल सकते हैं। 

 

ननकाना साहिब के तीर्थयात्रियों को भी हज यात्रियों की तरह ही रियायतें दी जाए: जसबीर सिंह
उस साधु के कदमों में था जादू, जब नाचता तो खूब बरसते बादल

Check Also

माता सीता ने भी किया था एक घोर पाप, यकीन नहीं कर पाएंगे आप

भगवान श्री राम विष्णु जी का एक अवतार थे। भगवान को नारद जी ने उनके …