चौथे चरण में 71 सीटों पर 29 अप्रैल को होगी वोटिंग

 

चौथे चरण के लिए प्रचार का शोर शनिवार शाम 5 बजे थम गया. चौथे चरण में  29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जिन राज्यों में मतदान होगा उनमें बिहार की 5 लोकसभा सीटें, झारखंड की 3, मध्यप्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 13, राजस्थान की 13, पश्चिम बंगाल की 8 सीटें शामिल हैं. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के कुलगाम जिले में भी 29 अप्रैल को मतदान होगा. लोकसभा की 17 सीटों के लिए कुल 943 कैंडिडेट मैदान में हैं.

29 अप्रैल को बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में मतदान होना है. बिहार में बेगूसराय सीट पर देशभर की निगाहें हैं, इस सीट से केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह मैदान में हैं. जबकि गिरिराज सिंह को टक्कर दे रहे हैं जेएनयू के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार. इस सीट पर आरजेडी के तनवीर हसन भी अपनी उम्मीदवार पेश कर रहे हैं. गिरिराज सिंह और कन्हैया के अलावा इस चरण में आरजेडी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दिकी, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, लोक जनशक्ति पार्टी के रामचंद्र पासवान, बिहार के मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह सहित 66 उम्मीदवार मैदान में हैं.

चौथे चरण के वीआईपी उम्मीदवारों में एमपी के सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ भी शामिल है. चौथे चरण के मतदान में नकुलनाथ सबसे रईस उम्मीदवार भी है. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 660 दिखाई है. नकुलनाथ छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. चौथे चरण के मतदान के लिए कांग्रेस-बीजेपी के नेताओं ने जोर-शोर से प्रचार किया. बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मोर्चा संभाला, जबकि बीजेपी की ओर से नरेंद्र मोदी और अमित शाह चुनाव प्रचार के लिए उतरे.

बता दें कि लोकसभा की 543 सीटों में से 303 सीटों पर मतदान हो चुका है. पहले चरण में 91, दूसरे चरण में 95 और तीसरे चरण में 117 सीटों पर मतदान हुआ था.

 

जब PM मोदी ने लगवाया ये नारा -'आएगा तो मोदी ही.....''

Check Also

केजरीवाल बोले- ”चाहते नहीं थे राहुल गटबंधन करना देखा रहे थे केवल”

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच तमाम कोशिशों के बाद भी गठबंधन …