इन एक्ट्रेस ने प्रोस्‍थेटिक मेकअप का लिया सहारा , बदला अपना पूरा लुक

सलमान खान की ईद पर रिलीज हो रही फिल्‍म ‘भारत’ में कटरीना कैफ भी मुख्‍य भूमिका में हैं। फिल्‍म का ट्रेलर आ चुका है, जिसमें में कटरीना काफी उम्रदराज दिखाई दे रही हैं, जिसके लिए उनके फेस पर काफी मेहनत की गई है। दरअसल, उनका लुक बदलने के लिए प्रोस्‍थेटिक मेकअप का सहारा लिया गया है। हालांकि इस मेकअप की मदद दीपिका की अपकमिंग फिल्‍म ‘छपाक’ में भी लिया गया है, इस फिल्‍म में दीपिका एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्‍मी की भूमिका निभा रही हैं, जिनका लुक देने के लिए प्रोस्‍थेटिक मेकअप का इस्‍तेमाल किया गया है।

हालांकि प्रोस्‍थेटिक मेकअप की मदद इससे पहले भी कई फिल्‍मों में किया जा चुका है, लेकिन इन दिनों इसका इस्‍तेमाल धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इससे पहले अमिताभ बच्‍चन की फिल्‍म ‘पा’, ऋतिक की ‘धूम-2’, शाहरूख की ‘फैन’, ‘चाची 420’ और रणबीर कपूर अभिनीत ‘बर्फी’ आदि फिल्‍मों में उम्रदराज और अलग-अलग लुक देने के लिए प्रोस्‍थेटिक मेकअप का सहारा लिया जा चुका है। प्रोस्‍थेटिक मेकअप कया है, इसके बारे में हम आपको विस्‍तार से बता रहे हैं।

प्रोस्‍थेटिक मेकअप क्‍या है

प्रोस्थेटिक मेकअप एक ऐसी तकनीक है, जिसके सहारे कॉस्मेटिक अफेक्ट दिया जाता है। इसमें काफी मात्रा में सिलिकॉन रबर का प्रयोक किया जाता है, जिसकी मदद से मेकअप होता है। इस मेकअप का इस्‍तेमाल किसी भी किरदार को छोटे और बड़े उम्र या फिर अलग दिखाने के लिए किया जाता है।

मेकअप करने में लगता है घंटों का समय 

प्रोस्‍थेटिक मेकअप करने में में करीब 6 से 10 घंटे का समय लगता है। हालांकि, इस मेकअप को निकालने में भी कम से कम 1 घंटे का समय लगता है। इस मेकअप को करने वाले आर्टिस्‍ट सामान्‍य मेकअप करने वालों से अलग होते हैं। फिल्म जगत में इसका प्रयोग अब बढ़ गया है। रियल लुक देने के लिए प्रोस्‍थेटिक मेकअप किया जाता है। जिसमें किसी भी एक्टर को पहचानना मुश्किल हो जाता है।

क्लासमेट रह चुके है, बॉलीवुड के ये 12 सितारे, इस एक्ट्रेस को तो स्कूल में ही हो गया था प्यार
कैटवॉक करते-करते बेहोश हुआ मॉडल

Check Also

क्लासमेट रह चुके है, बॉलीवुड के ये 12 सितारे, इस एक्ट्रेस को तो स्कूल में ही हो गया था प्यार

स्कूल और कॉलेज के दिन हमारी जिंदगी के वो सबसे यादगार पल होते है, जिन्हे …