सावन में गलती से भी ना करें इन चीज़ों का सेवन..

जैसा कि आप जानते हैं सावन का महीना हिंदू धर्म के लिए बहुत ही खास और पवित्र महीना माना जाता हैं वही श्रावण कृष्ण प्रतिपदा से पूर्णिमा तक का महीना पर्यंत भगवान शिव की आराधना अभिषेक के लिए प्रत्येक दिन शुभ हैं. इन दिनों में कुछ ​दिवस मुहूर्त ऐसे भी होते हैं, जिनमें ​भगवान शिव की पूजा कांवड़ का जल, रुद्राभिषके आदि किया जाता तो और भी अधिक शुभ और लाभकारी माना जाता हैं. इसके अलावा भगवान शिव के भक्त खास तरीके से उनकी आराधना करते हैं. लेकिन इसी के साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि स्वान के दौरान किन चीज़ों को ग्रहण नहीं करना चाइये. इन चीज़ों को खाने से भगवान क्रोधित हो सकते हैं.

चूंकि रहन-सहन में भोजन का अहम स्‍थान है, इसलिए इसके बारे में भी काफी बातें बताई गई हैं.

इस दौरान हरे पत्तेदार सब्जियां खाना मना होता है कहा जाता है कि हरि पत्तेदार सब्जियां शरीर में वात को बढ़ाती हैं इसलिए इन्हें खाने से बचना चाहिए.

वहीं, इसका अगर वैज्ञानिक कारण देखा जाए तो सावन का महीना बारिश का होता है और पत्तेदार सब्जियों में कीड़े मिलते हैं, इसलिए इनके सेवन से लोगों को बचना चाहिए.

इसके पीछे धार्मिक मान्यताएं हैं इनके मुताबिक बैंगन को अशुद्ध सब्‍जी माना जाता है इसलिए सावन के महीने में इसे खाने की मनाही होती है.

कहा जाता है कि कढ़ी में प्याज और दूध से बनने वाली ही का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए इसे नहीं खाना चाहिए.

मांस मच्‍छी के सेवन की मनाही होती है इसी तरह लहसुन, प्‍याज के सेवन से बचने को कहा जाता है.

सावन सोमवार में भूल कर भी ना करें ये चीज़ें, पड़ सकता है बुरा असर
सावन में करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप, होते हैं ये 13 चमत्कार

Check Also

जानिए शरीर के किस अंग में तिल का होना माना जाता है अशुभ

समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि शरीर पर तिल के निशान का शुभ और अशुभ …