घर में गुड़हल लगाने से मिलते हैं ये लाभ

पुराणों में बताया गया है कि हर देवी-देवताओं का कोई-न-कोई फूल प्रिय होता है जिन्हें अर्पित करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं। इसी प्रकार धन की देवी लक्ष्मी का प्रिय फूल गुड़हल को माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गुड़हल का पौधा लगाना बहुत ही लाभकारी माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं गुड़हल के पौधे से जुड़े वास्तु उपाय।

गुड़हल का पौधा देखने में जितना सुंदर लगता है, धार्मिक दृष्टि से भी इसका उतना ही महत्व है। ऐसे में यदि आप इसे अपने घर में वास्तु के अनुसार, घर में गुड़हल का पौधा लगाते हैं, तो इससे आपको जीवन में कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। इस पौधे को घर में अलग-अलग स्थान पर लगाने का अलग-अलग अर्थ हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि घर में किस स्थान पर गुड़हल का पौधा लगाना चाहिए।

इस दिशा में लगाएं पौधा

वास्तु शास्त्र में माना गया कि जिस घर में गुड़हल का पौधा लगा होता है, वहां कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता, क्योंकि इस पौधे को घर में लगाने से मां लक्ष्मी कृपा आपके परिवार पर बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में गुड़हल का पौधा लगाने के लिए उत्तर दिशा को सबसे बेहतर माना गया है।

पूजा घर के पास लगाने के लाभ

वास्तु शास्त्र में माना गया है कि गुड़हल के पौधे को पूजा घर में लगाने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिल सकता है। माना गया है कि यदि आप अपने घर में पूजा स्थल के पास  गुड़हल का पौधा लगाते हैं, तो इससे घर में व्याप्त रोगों से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

मिलते हैं ये लाभ

माना गया है कि गुड़हल का पौधा धन को आकर्षित करने का काम करता है। इसे घर में लगाने से आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहती है। साथ ही इस पौधे से घर से नकारात्मकता भी दूर बनी रहती है। ऐसे में यदि आप इस पौधे को शुक्रवार के दिन घर में लगाते हैं, तो इससे लक्ष्मी जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है और आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगती है।

इन जगहों पर भूलकर भी न लगाएं तुलसी का पौधा
कपूर के इन उपायों से पैसों की तंगी होगी दूर

Check Also

महान भारतीय गुरु और दार्शनिक थे आदि शंकराचार्य

आदि शंकराचार्य एक महान भारतीय गुरु तथा दार्शनिक थे जिन्होंने नए ढंग से हिंदू धर्म …