इन काली रंग की चीजें का खाने में इस्तेमान करिये शनि खुद ​खुश हो कर दुर्भाग्य दूर कर देगें…

ज्योतिष के अनुसार रंगों का भी जीवन पर गहरा प्रभाव होता है। जैसे काले रंग को शनि का रंग माना गया है। इसलिए काले रंग की चीजें खाने व दान करने पर शनि का शुभ प्रभाव मिलने लगता है और दुर्भाग्य भी दूर होता है। आइए जानते हैं शनि से जुड़ी कुछ ऐसी ही चीजों और उन्हें खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

ब्लैक टी
ब्लैक टी का रंग काला है इसलिए ये शनि का आहार है। ब्लैक टी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इस वजह से यह काफी हद तक दिल का दौरा आने की संभावना कम हो जाती है। एक अध्ययन के अनुसार यह ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। जिन लोगों की सुनने की शक्ति खत्म हो रही है उन्हें ब्लैक टी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह दांतों की कैविटी को भी दूर करता है।

काली मिर्च
काली मिर्च भी शनि से प्रभावित है। कफ नाशक माना जाता है, यह नेत्रों की ज्योति भी बढ़ाती है। इसका सेवन अपच, दस्त, कब्ज और पेट में बने एसिड से निजात दिलवाता है। एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि काली मिर्च ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाव करती है। यह पेट में गैस नहीं बनने देती।

 

काला जीरा
काले जीरे में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स, पेंटोसोन, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, आदि खनिज तत्व होते हैं। काला जीरा हीमोग्लोबिन के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। यह हर्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है और जीरे को उबालकर उसका पानी पीने से बवासीर, गर्भाशय और योनि को खुजली में राहत देता है। इसका दान व सेवन शनि के सभी बुरे प्रभावों को खत्म कर देता है।

काला नमक
काले नमक में सोडियम क्लोराइड और सोडियम सल्फेट मौजूद होते हैं। इसका उपयोग पाचन संबंधी परेशानियों के उपचार के तौर पर किया जाता है। गैस की समस्या हो या पेट में दर्द, यह सभी में कारगर साबित हो जाता है। आयुर्वेद में इसे ठंडी तासीर का मसाला माना गया है इसलिए इसका उपयोग पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करने के लिए किया जाता है।

काला चना
काला चना खून साफ करता है और इसका उबटन लगाने से त्वचा की खुजली खत्म होती है। काले चने का सेवन आपको फूर्तिला और जोशीला भी बनाता है।

अगर आप चाहते हर दिन आपका शुभ और सफलतादायक हो तो बिस्तर से उठते ही बोलें ये 3 मंत्र
सैलरी कम है पूरी नहीं पड़ती? तो मत हो परेशान…करे रविवार के दिन ये उपाय

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …