दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं भगवान श्री कृष्ण के ये 6 मंदिर, देखें इनकी खूबसूरत तस्वीरें…..

भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. श्री कृष्ण के यूं तो देश और दुनिया में कई मंदिर मौजूद है. लेकिन आज हम आपको श्री कृष्ण के 6 ऐसे मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे पूरी दुनिया परिचित है. आइए जानते है श्री कृष्ण के दुनियाभर में सर्वाधिक प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में…

1 श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर (मथुरा) ….

द्वापरयुग में श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. श्री कृष्ण का जन्म जिस स्थान पर हुआ था, उसे मथुरा नाम से जानते हैं. यह नगरी उत्तर प्रदेश में मौजूद है. देश-दुनिया से यहां लोग प्रभु के दर्शन के लिए आते हैं.

2 गोकुल का प्रसिद्ध मंदिर …

श्री कृष्ण का बचपन गोकुल की गलियों में ही बीता है. बता दें कि मथुरा से 15 किलोमीटर की दूरी पर गोकुल है. श्री कृष्ण यहां करीब 11 वर्षों तक रहे थे. यहां का मंदिर भी देखने लायक है.

3 वृंदावन का मंदिर …

श्री कृष्ण का इस स्थान से भी नाता रहा है. मथुरा के समीप वृंदावन में रमण रेती पर भगवान श्री कृष्ण का विश्व विख्यात मंदिर बना हुआ है. भारत के प्राचीन मंदिरों में यह शुमार है.

4 बरसाना का राधा-कृष्ण मंदिर …

इस मंदिर की ख़्याति भी भारत समेत दुनियाभर में हैं. बता दें कि मथुरा के समीप ही बरसाना है। यह मंदिर 345 वर्ष पुराना है. इसका निर्माण राजा वीर सिंह द्वारा 1675 में करवाया गया था। आपको इस बात की जानकारी भी दे दें कि मारा राधा बरसाने में हे रहती थी.

5 द्वारिका का मंदिर …

भगवान श्री कृष्ण का गुजरात की प्रसिद्ध नगरी द्वारिका से भी गहरा संबंध है. श्री कृष्ण ने यहां भी काफी समय व्यतीत किया है. मथुरा छोड़ने के बाद श्री कृष्ण गुजरात के समुद्री तट स्थित नगर कुशस्थली आ गए थे और इस दौरान श्री कृष्ण ने द्वारिका का निर्माण किया. द्वारिका में श्री कृष्ण को द्वारिकाधीश कहते हैं. यह गुजरात में श्री कृष्ण का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है.

6 श्रीनाथजी का मंदिर 

राजाओं के स्थान यानी कि राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी का मंदिर मौजूद है. यह मंदिर देखने में काफी ख़ूबसूरत है. यहां पर श्री कृष्ण को श्रीनाथ कहा जाता है. मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में कराया गया था.

भव्य मंदिर के साथ हो रहा दिव्य अयोध्या का निर्माण, प्राचीन स्थानों और मंदिरों का होगा सौंदर्यीकरण
10 अगस्त को है शीतला सप्तमी, जरूर पढ़े और सुने इस व्रत की कथा

Check Also

बजरंगबली की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

यूं तो हनुमान जी की रोजाना पूजा की जाती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन …