धनतेरस : गलती से भी इस दिन घर ना लाए ये वस्तु

हिंदू धर्म में कई प्रमुख त्यौहार साल भर के दौरान आते हैं. ऐसा ही एक त्यौहार है धनतेरस का त्यौहार. इसे हिंदू धर्म बड़े धूम-धाम के साथ मनाता है. यह त्यौहार सुख और समृद्धि का त्यौहार है. इस दौरान हिंदू धर्म के लोग सोना, चांदी, बर्तन आदि खरीदते हैं, हालांकि हम आपको कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको धनतेरस की दिन भूल से भी नहीं खरीदना चाहिए.

शीशा या काँच…

यदि आप इस दिन शीशा या दर्पण नहीं खरीदेंगे तो आपके लिए यह बेहतर होगा. वहीं यदि आप दर्पण खरीदना भी चाहते हैं तो आपको यह ध्यान देना है कि शीशा पारदर्शी न हो और न ही व धुंधला हो. इस तरह के शीशे को अशुभ माना गया है.

एल्युमीनियम के बर्तन…

आप सोने, चांदी, तांबे, स्टील आदि के बर्तन खरीद सकते हैं. हालांकि एल्युमीनियम के बर्तन धनतेरस के दिन भूल से भी घर न लाए. राहु का एल्युमीनियम की धातु पर आधिपत्य रहता है. एल्यूमिनियम की धातु का इस्तेमाल कोई भी शुभ कार्य जैसे कि पूजा-पाठ और ज्योतिषीय सामग्री में भी नहीं होता है.

नुकीला सामान…

नुकीला सामान नकारात्मकता का प्रतीक है. ऐसे में धनतेरस के त्यौहार के विशेष दिन पर आप चाकू, तलवार, कैंची, छुरी, हासिया और लोहा के बर्तन आदि को न खरीदें तो यह शुभ होगा. इसके स्थान पर आप सोना,चांदी, पीतल आदि की कोई वास्तु खरीद लें.

करवा चौथ : जानिए करवा चौथ व्रत की पूजन सामग्री
पितृ पक्ष में कौए के माध्यम से ऐसे मिलता है पितरों का आशीष, धन की प्राप्ति के देते हैं ये संकेत

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …