नवरात्रि में करे ये पांच उपाय, धन और वैभव का भरेगा भंडार

17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू होने जा रही है। वही नवरात्रि पर देवी दुर्गा की वंदना करने तथा शुभ फल प्राप्त करने के लिए शास्त्रों में कई सुझाव बताए गए हैं। इन सुझावों को करने से देवी मां शीघ्र ही खुश होती हैं। आइए जानते हैं नवरात्रि पर देवी को खुश करने के कुछ उपाय….

1. देवी मां अपने श्रद्धालुओं  को सुख-संपत्ति तथा आरोग्य का आशीर्वाद देती हैं। नवरात्रि पर माँ दुर्गा की कृपा बने रहने के लिए पूजा में लाल रंग के पुष्प का खास तौर पर प्रयोग करना चाहिए, माता को लाल रंग का फूल बेहद ही प्रिय होते है। किन्तु नवरात्रि के नौ दिनों में किसी भी एक दिन कमल का पुष्प अवश्य चढ़ाएं। धन की देवी मां लक्ष्मी को कमल का पुष्प बेहद ही प्रिय होता है इस तरह से आराधना करने पर धन-संपदा का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

2. नवरात्रि पर दुर्गा सप्तशती का पाठ जरूर करना चाहिए। इस पाठ को करने से वंदना में हुई चूक को क्षमा करने की बात कही गई है। अगर पूजा के दौरान कोई भूल-चूक हो जाए तो आप दुर्गा सप्तशती के आखिर में क्षमा प्रार्थना पढ़ कर देवी से माफ़ी मांग लेते हैं तथा आपकी आराधना पूरी मानी जाती है।

3. साथ ही किसी भी शुभ कार्य अथवा मांगलिक तथा धार्मिक अनुष्ठान करने से पूर्व सबसे प्रथम भगवान गणेश की आराधना अवश्य करनी चाहिए। ऐसे में नवरात्रि के पवित्र दिन में घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक का निशान बनाना न भूलें। इससे काम में आने वाली सभी प्रकार की परेशानियां दूर होती हैं।

4. नवरात्रि पर कमल के पुष्प पर बैठी हुईं माता लक्ष्मी की फोटो की आराधना करना बेहद ही शुभ होता है। ऐसा करने से मां दुर्गा के साथ आपको लक्ष्मीजी का भी आशीर्वाद मिलेगा।

5. वही नवरात्रि में माता को लाल कलर का कपड़ा तथा कौड़ी अवश्य चढ़ाएं। इसके पश्चात् इस लाल कपड़े में कौड़ी को रखकर अपनी घर के धन रखने वाली जगह में रखें। ऐसा करने से आपके घर में हरपल सुख तथा संपदा का वास रहेगा।

जानिए आखिर शिव को क्यों कहते है त्रिनेत्र, पढ़िये पुरी कथा
अधिकमास अमावस्या में गलती से भी न करें ये पांच काम

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …