श्री गणेश की हैं पांच पत्नियां, जानिए बप्पा के पूरे परिवार के बारे में…

श्री गणेश सदा ही अपने सच्चे दिल से भक्ति करने वाले भक्तों पर कृपा बरसाकर रखते हैं. इस बात से हर कोई वाक़िफ़ हैं कि श्री गणेश के माता-पिता पार्वती जी और भगवान शिव है. वहीं उनकी पत्नी की बात की जाए तो उनकी पत्नी का नाम रिद्धि जी और सिद्धि जी है. हालांकि इनके अलावा भी उनका बहुत बड़ा परिवार है और इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. आज हम आपको श्री गणेश के परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं श्री गणेश के परिवार के बारे में…

श्री गणेश का परिवार…

श्री गणेश की माता- पार्वती जी

श्री गणेश के पिता- भगवान शिव

श्री गणेश के भाई – यूं तो हर कोई जनता है कि श्री गणेश के एक भाई श्री कार्तिकेय जी है. हालांकि आपको बता दें कि इनके अलावा सुकेश, जलंधर, अयप्पा और भूमा भी श्री गणेश के भाई है.

श्री गणेश की बहन- श्री गणेश की बहन का नाम अशोक सुंदरी है. लेकिन इनके अलावा भगवान शिव की अन्य पुत्रियां जिन्हें नागकन्या माना गया है, जया, विषहर, शामिलबारी, देव और दोतलि उनमे शामिल है. अशोक सुंदरी माता पार्वती और शिव जी दोनों की ही पुत्री बताई गई है. अतः इस कारण से श्री गणेश की बहन अशोक सुंदरी हुई. राजा नहुष से इनका विवाह हुआ था.

श्री गणेश जी की पत्नियां- हर कोई श्री गणेश की दो पत्नियां रिद्धि जी और सीधी जी से परिचित है. हालांकि आपको इस बात से अवगत करा दें कि इनके अलावा उनकी तीन अन्य पत्नियां भी थी. जिनका नाम तुष्टि, पुष्टि और श्री है.

श्री गणेश के पुत्र- श्री गणेश जी के पुत्र की बात की जाए तो उनके पुत्र के नाम लाभ और शुभ है.

श्री गणेश जी के पोते- बात वहीं अब श्री गणेश के पोते के बारे में की जाए तो श्री गणेश के दो पोते बताए जाते हैं. इनका नाम आमोद और प्रमोद है.

श्री कृष्ण की थी 16108 पत्नियां, जानिए पूरा सच
इस तारीख को है अहोई अष्टमी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Check Also

अप्रैल में इस दिन मनाई जाएगी महातारा जयंती

पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को महातारा जयंती मनाई …