मंगलसूत्र की तुलना कुत्ते की जंजीर करने पर गोवा के प्रोफेसर दर्ज हुआ मुकदमा

गोवा स्थित प्रोफेसर ने अपने फेसबुक पोस्ट पर मंगलसूत्र की तुलना कुत्ते की श्रृंखला से 295-ए के तहत की थी। वीएम सलगांवकर कॉलेज ऑफ लॉ में सहायक प्रोफेसर शिल्पा सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। राष्ट्रीय हिंदू युवा वाहिनी के राजीव झा ने पणजी टाउन पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। सूत्रों ने कहा कि सिंह ने झा के खिलाफ बार-बार ‘धमकियों’ के लिए शिकायत दर्ज कराई है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की छात्र शाखा भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सिंह के कॉलेज से उनके पदों के खिलाफ संपर्क किया था, जिसने ‘घृणित विचारों’ को बढ़ावा दिया था। IPC धारा 295-A (धार्मिक भावनाओं को भड़काने के लिए जानबूझकर और निंदनीय कार्य) को सिंह और झा पर दर्ज किया गया था, जो कि एक पोंडा निवासी है, को 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान), 506 (आपराधिक धमकी) के तहत बुक किया गया है। और 509 (एक महिला की अपमानजनक विनम्रता)। आउट होने के बाद, सिंह ने आहत होने पर खेद जताते हुए एक अलग फेसबुक पोस्ट किया।

सूत्रों के हवाले से उन्होंने कहा, “शुरुआत में, मैं अपने साथी महिलाओं के प्रति अपना खेद व्यक्त करना चाहता हूं अगर मेरी किसी भी फेसबुक पोस्ट ने उन्हें आहत और आहत किया है। मुझे पता है कि मेरी एक फेसबुक पोस्ट मेरे निजी विचारों के कारण तूफान की आंखों में थी। मंगलसूत्र और बुर्का पर और इसे पूरी तरह से संदर्भ से बाहर ले जाया गया था। मैं बचपन से ही इस सवाल को लेकर उत्सुक रहा हूं कि हमारे पास विभिन्न संस्कृतियों की प्रथाओं में पुरुषों के लिए महिलाओं के लिए विशेष वैवाहिक स्थिति के प्रतीक क्यों नहीं हैं। मेरे बारे में मेरे विरोधियों द्वारा राय बनाई गई है – कि मैं एक ‘धर्म-विरोधी’ हूँ या कोई ‘ईश्वर से घृणा करने वाला’ नास्तिक हूँ। ” यह सच्चाई से बहुत दूर है … मैं खुद को एक बुद्धिजीवी के रूप में देखता हूँ। मुझे, प्रथाओं और हठधर्मिता के एक सेट की मेरी आलोचना धर्म या धार्मिक विश्वासियों के लिए मेरे तिरस्कार या बेअदबी से बहुत कम है, लेकिन अंतर्निहित प्रतीकवाद के साथ करने के लिए वे हमारे देश के राजनीतिक और सभ्य समाज में ऐतिहासिक रूप से प्रतिनिधित्व करते हैं।”

धनतेरस पर इन पांच चीजों को लाएं घर, पैसो की समस्या होगी दूर, आएगी समृद्धि
आज है एकादशी तिथि, जानिए पंचांग, शुभ और अशुभ मुहूर्त

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …