शुक्रवार को इन उपायों से कर सकते हैं माँ लक्ष्मी को प्रसन्न

शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी के पूजन करने से धन की कभी कमी नहीं होती है। शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी को अर्पित माना जाता है। कहते हैं धन की देवी लक्ष्मी जी को कहा जाता है और अगर शुक्रवार के दिन उनकी विधिवत पूजा करें तो बड़े लाभ होते हैं। वैसे यह भी मान्यता है कि शुक्रवार को मां लक्ष्मी का पूजन करने से उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है और धन-धान्य में कोई कमी नहीं रहती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं शुक्रवार के दिन किये जाने वाले कुछ उपाय जो आप कर सकते हैं और धन-धान्य अपनी झोली भर सकते हैं।

* कहा जाता है शुक्रवार के दिन माता महालक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करना चाहिए। वहीं अगर संभव हो तो मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूडियां भी अर्पित करें क्योंकि इससे आप पर उनकी कृपा रहेगी।

* कहा जाता है शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता का ध्यान लगाना चाहिए। अंत में माँ लक्ष्मीजी को प्रणाम करते हुए प्रार्थना करनी चाहिए कि वह आपके घर पर सदैव विराजमान रहें।

* ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण पाठ करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ध्यान रहे इस पाठ को करने के बाद खीर का भोग लगाना चाहिए।

* कभी भी शुक्रवार के दिन एक लाल रंग का कपड़ा लें और उसके बाद इस कपड़े में सवा किलो चावल रखें। इस समय यह ध्यान रखे कि चावल का एक भी दाना टूटा नहीं होना चाहिए। अब चावल की पोटली बनाकर हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: का पांच माला जाप करें। उसके बाद इस पोटली को तिजोरी में रख दें। इससे धन का आगमन होगा।

* ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लाल रंग के वस्त्र पहनने चाहिए।

यदि इस माला से करेंगे मंत्र जाप तो धन की होगीं प्राप्ति, जानिए मालाओं के ये विशेष लाभ
गांव से निकाले गए व्यक्ति ने लिखी सबसे अधिक प्रचलित आरती ॐ जय जगदीश हरे, जानिए कथा

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …