गरुड़ पुराण: आज ही इन वस्तुओं का कर दें त्याग, नहीं तो जीवनभर पछताएंगे…

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का बड़ा महत्व माना जाता है। गरुड़ पुराण 18 महापुराणों में से एक है और इसमें स्वर्ग, नर्क, पाप-पुण्य, मृत्यु के बारे में जानकारी दी गई है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें ऐसी भी कई नीतियां बताई गई है जो आपके जीवन की हर मुश्किल से दूर रखने में मदद करती है। इसमें उन नियमों के बारे में भी बताया गया है जिन्हे मानने से व्यक्ति तरक्की और समृद्धि की ओर अग्रसर होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी कुछ आदते जो अगर आपके अंदर है तो आप इन्हे आज ही बदल दें।

क्रोध- कहते हैं गुस्सा एक ऐसी चीज है जो एक भले परिवार का डूबा सकता है। इस वजह से व्यक्ति को किसी भी बात पर गुस्सा करने से पहले आगे के बारे में जरूर सोचना चाहिए। कहा जाता है कितना भी क्रोध आए लेकिन व्यक्ति को हमेशा शांत ही रहना चाहिए।

आलस्य- अगर किसी को तरक्की करना हो तो सबसे बड़ा शत्रु आलस्य माना जाता है। इस वजह से इसे समय रहते दूर कर देना चाहिए। कहते हैं आलस्य से छुटकारा पाकर आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य हो सकते हैं।

असुरक्षा की भावना – कहा जाता है संशय या असुरक्षा की भावना को तुरंत अपने अंदर से निकाल देना चाहिए। जी दरअसल इसके कारण कई बार सटिक निर्णय नहीं लिया जा सकता है और इसके कारण आपका आत्मविश्वास भी कमजोर पड़ जाता है।

चिंता – कहा जाता है चिंता चिता के समान होती है। कभी भी छोटी-छोटी सी चीजों को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह जलाकर राख कर देती है।

जानिए क्या है आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त
बच्चे के नामकरण से पहले जरूर जान लें ये खास बातें, होंगे बहुत फायदे

Check Also

बजरंगबली की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

यूं तो हनुमान जी की रोजाना पूजा की जाती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन …