नवरात्र‍ि का खास उपाय: आपकी किस्मत खोल देगा मिट्टी का ये घड़ा

नवरात्रि का पर्व आने वाला है। जी हां, इस साल 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्र प्रारम्भ होने वाले हैं। ऐसे में इन दिनों कई उपाय हैं जो किये जा सकते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों में कई प्रकार के उपाय किये जा सकते हैं जो बड़े लाभ दिलवाते हैं। अब आज हम आपको नवरात्र‍ि का एक जाना-माना उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी इच्छा को पूरी करेगा।

क्या है उपाय- इस उपाय के लिए मां दुर्गा और महाविद्याओं का स्मरण करते हुए एक स्वच्छ, नया, सुंदर सजा हुआ मिट्टी का घड़ा लें। अब उसमें सप्त धान के थोड़े से दाने, 1 रुपए का या चांदी का सिक्का डालें। इसके बाद उसमे गंगा जल मिश्रित पानी भरें। अब कलश के भीतर एक-एक सुपारी, पूजा बादाम और हल्दी की गांठ भी डालें। इसके बाद पानी पर बहुत कम कुमकुम, अबीर और चावल छिड़कें। अन्य में इसें दीये से ढंक दें। उसके बाद दीये पर छोटा पूजा नारियल रखें और नारियल पर नाड़ा बांधें। अब इस कलश की विधिवत पंचोपचार पूजा करें। अंत में कलश के सामने हाथ जोड़ कर, आंखें बंद कर लें। यह प्रतिदिन करें और देवी और महाविद्या का स्मरण करें।

ऐसा करते हुए अपनी मनोकामना मन ही मन देवी से व्यक्त करें। उसके बाद जब पूजन से उठें तो आसन को प्रणाम कर आसन साथ में उठाएं। आप ऐसा नवरात्रि के नौ दिन तक करें। अगर नौ दिन ना कर सके तो नवमी पर अवश्य करें। नौवे दिन कलश का जल अपने ऊपर और पूरे घर में छिड़कें। उसके बाद बचा हुआ जल तुलसी, पीपल या किसी भी पवित्र पौधे में अर्पित करें। वहीं कलश की पूजा सामग्री में से सिक्का अपने पास रख लें, शेष सभी किसी नदी में विसर्जित कर दें। ध्यान रहे कलश उठाने से पहले अंतिम दिन 108 बार अपनी कामना बोलें। ऐसा होने से आपकी मनोकामना पूरी होगी।

जानिए ऐसे पांच अक्षर वाले लोगों के बारे में, जो भगवान श्रीकृष्ण के होते है बेहद करीब
ये पांच शाबर-मंत्र कर लीजिये सिद्ध, दुश्मन आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकेगा

Check Also

गुड फ्राइडे पर शेयर करें प्यार और धर्म की राह दिखाते यीशु के ये विचार…

गुड फ्राइडे 29 मार्च, 2024 यानी आज मनाया जा रहा है, दुनिया भर के ईसाइयों …