पीपल के पेड़ की क्यों की जाती है पूजा और परिक्रमा, जानिए

हिंदू धर्म में तुलसी, बरगद समेत कई पेड़-पौधों की पूजा की जाती है, पीपल का पेड़ भी उनमें से एक है. धार्मिक मान्यता है कि पीपल के पेड़ पर माता लक्ष्मी का वास होता है. यही वजह है कि शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. वहीं पीपल के पेड़ के नीचे शनिवार को दीपक जलाने का भी महत्व है. मान्यता के मुताबिक पेड़ की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. पीपल के पेड़ की परिक्रमा का भी विशेष महत्व है. आखिर क्यों लगाई जाती है पीपल के पेड़ की परिक्रमा. 

ज्योतिषाचार्य नारायण हरि शुक्ला ने बताया है कि पीपल के पेड़ का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं है, बल्कि वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह पेड़ बहुत ही चमत्कारी होता है. पीपल का पेड़ इंसानों के लिए जरूरी प्राण वायु यानी कि ऑक्सीजन छोड़ता है. वहीं हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक, अगर किसी इंसान की तबीयत ठीक नहीं है तो पीपल के पेड़ की 108 परिक्रमा करने से लाभ मिलता है. मंत्र के साथ पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने से काफी आराम आता है. इससे शरीर में पित्त और वात बैलेंस रहता है.

पीपल के पेड़ का धार्मिक महत्व

हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक, पीपल के पेड़ में सभी देवी-देवताओं का वास माना जाता है, जिनमें शनिदेव भी प्रमुख हैं. पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने और दीपक जलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और सुख-सौभाग्य देते हैं.शनिदेव को क्रोधी देव माना जाता है. अगर वह किसी पर प्रसन्न हो जाएं तो जिंदगी संवार देते हैं और अगर बिगड़ जाएं तो जिंदगी बर्बाद कर देते हैं. कुंडली में मौजूद शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए हर महीने की अमावस्या और शनिवार को पीपल के पेड़ की सात परिक्रमा करने का विधान है. साथ ही सरसों के तेल का दीपक जलाना भी शुभफलदायी है. इस उपाय को करने से शनि के प्रकोप से मुक्ति मिलती है.

मन की शांति देता है पीपल का पेड़

पीपल के पेड़ की पूजा और परिक्रमा मन की शांति के लिए भी की जाती है. माना जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त में पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने से मन शांत रहता है. मन में डर या बुरे विचार नहीं आते हैं. वहीं अगर हर दिन पीपल के पेड़ की परिक्रमा की जाए तो लोगों को आर्थिक संकट से मुक्ति मिल जाती है और जीवन में आने वाले कष्टों से छुटकारा मिलता है.

इस विधि के साथ करें भगवान शिव की पूजा
गुप्त नवरात्र में इन मंत्रों से करें महाविद्याओं को प्रसन्न…

Check Also

 धन और वैभव के लिए करें इस ग्रह को प्रसन्न

शुक्रवार के दिन शुक्र ग्रह की पूजा का विधान है। ऐसा कहा जाता है कि …