माघी पूर्णिमा पर करें अपनी राशि अनुसार दान

माघ माह में आने वाली पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा भी कहा जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार पूर्णिमा तिथि पर स्नान-दान का विशेष महत्व माना गया है। ऐसे में अगर आप जीवन में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपनी राशि के अनुसार कुछ चीजों का दान कर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को पूर्णिमा के दिन लाल रंग के कपड़े में रखकर गेहूं, गुड़, चना या तांबे से बनी चीजों का दान करना चाहिए।

वृषभ राशि

पूर्णिमा के दिन वृषभ राशि के जातक चावल, तेल और चांदी का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से कुंडली में भी चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है। साथ ही साधक को चंद्र दोष से मुक्ति मिल सकती है।

मिथुन राशि

माघ पूर्णिमा के दिन मिथुन राशि के लोग जरूरतमंद लोगों को अपने सामर्थ्य के अनुसार, हरी सब्जियां, फल या पन्ना रत्न भी दान कर सकते हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातक इस दिन अपनी क्षमता के अनुसार, चांदी , पीतल, दूध या मोती के आभूषण दान के रूप में दे सकते हैं। ऐसा करने से आपको जीवन में लाभ देखने को मिलेगा।

सिंह राशि

माघ पूर्णिमा के दिन सिंह राशि वाले लोगों को गरीबों में लाल रंग की वस्तुओं का दान करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

कन्या राशि

कन्या राशि के लोग माघी पूर्णिमा पर हरी सब्जी या फिर हरे रंग के वस्त्रों का भी दान कर सकते हैं। इससे आपको जीवन के कष्टों से मुक्ति मिल सकती है।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को पूर्णिमा के विशेष अवसर पर नीले रंग के वस्त्र, तांबा और कांसे का दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको कुंडली से ग्रह दोष से भी मुक्ति मिल सकती है।  

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को माघ पूर्णिमा के दिन लाल कपड़े में मसूर की दाल, गुड़ और लाल चंदन लपेटकर इसका दान करना चाहिए।

धनु राशि

धनु राशि वाले लोगों को माघ पूर्णिमा के दिन पीले कपड़े में लपेटकर पीले फूल, पीली मिठाई का दान करें। इसके साथ ही आप पीले रंग के वस्त्रों का भी दान कर सकते हैं।  

मकर राशि

माघी पूर्णिमा के दिन मकर राशि के लोगों को दान के रूप में नीली वस्तुएं जैसे नीले कपड़े या फिर नीले फूलों का दान करना चाहिए। मान्यता है कि इससे शनि प्रसन्न होते हैं और साधक पर अपनी दया दृष्टि बनाए रखते हैं।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को माघ पूर्णिमा के विशेष अवसर पर गरीबों में अन्न और वस्त्र का दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है।

मीन राशि  

मीन राशि वाले लोगों को पूर्णिमा तिथि पर पीली वस्तुएं, किताब और शहद आदि दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको जीवन में विशेष लाभ देखने को मिल सकता है।

प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव को लगाएं ये भोग
बिल्ली का रोना शुभ होता है या अशुभ? जाने

Check Also

शीघ्र विवाह के लिए गुरुवार के दिन करें ये उपाय

ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में गुरु ग्रह के कमजोर होने पर विवाह में बाधा …