गणपति जी की मूर्ति लगाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर के मुख्य द्वार पर गणपति जी की स्थापना के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सुख-समृद्धि को बनाये रखने के लिए और दूसरों की बुरी नजर से अपने घर को बचाने के लिए अपने घर के मुख्य द्वार पर कोई न कोई मांगलिक चिन्ह अवश्य लगाना चाहिए।

आज हम घर के मुख्य द्वार पर गणपति जी की स्थापना के बारे में बात कर रहे हैं। श्री गणेश रिद्धि-सिद्धि के देवता हैं। इन्हें घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करने से घर में किसी प्रकार की बाधा नहीं आती। लेकिन कई लोग जाने-अनजाने में गणपति जी की मूर्ति को मुख्य द्वार के बाहर की तरफ लगा देते हैं, जिससे गणपति जी की पीठ घर की तरफ हो जाती है और उनका मुख बाहर की तरफ।

शास्त्रों में बताया गया है कि गणपति जी की पीठ में दरिद्रता होती है, इसलिए उनकी पीठ को कभी भी घर की तरफ नहीं करना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार या तो आप घर के मुख्य द्वार पर अंदर की तरफ से श्री गणेश की मूर्ति या फोटो लगाइए या फिर पहले भूल से आपने सिर्फ बाहर की तरफ गणेश जी की मूर्ति लगवा रखी है तो अब उसे हटाने की जरूरत नहीं है, बल्कि एक दूसरी गणेश जी की मूर्ति घर के अंदर की तरफ मुंह किए हुए लगवा लीजिए। इससे आपको वास्तु दोषों से छुटकारा मिलेगा और आपके घर की सुख-शांति बनी रहेगी।

जानिए जलती हुई होली में अन्न और पूजन सामग्री की आहूति क्यों दी जाती है?
 वृंदावन में आज खेली जा रही है फूलों वाली होली

Check Also

राजा दक्ष को क्यों लगाया था भगवान शंकर ने बकरे का सिर?

सनातन धर्म में भगवान शिव की पूजा बेहद शुभ मानी गई है। अगर आप उन्हें …