प्रदोष व्रत पर एक नहीं बन रहे हैं कई शुभ योग

इस साल फाल्गुन माह का दूसरा प्रदोष व्रत 22 मार्च, 2024 यानी आज रखा जा रहा है। शुक्रवार को पड़ने की वजह से इसे शुक्र प्रदोष व्रत बोला जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र प्रदोष व्रत धनदायक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन का उपवास रखने से पैसों से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाती है। इसलिए सभी व्यक्ति को इस दिन भगवान शंकर की शाम को विधिवत पूजा करनी चाहिए।

साथ ही उनसे अपने कष्टों के निवारण के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। यह इस माह का आखिरी प्रदोष व्रत है इसलिए इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

प्रदोष व्रत पर हो रहा है इन शुभ योग का निर्माण

शुक्र प्रदोष पर धृति और रवि योग का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही सूर्य-बुध की युति से बुधादित्य योग, कुंभ राशि में शुक्र, शनि और मंगल की युति से त्रिग्रही योग का भी निर्माण हो रहा है। ऐसे में आज का दिन शुभता से परिपूर्ण होगा, जो लोग आज का व्रत रख रहे हैं या शिव पूजन कर रहे हैं, उन्हें शिव जी की आसीम कृपा प्राप्त होगी। मान्यताओं के अनुसार, प्रदोष व्रत की पूजा शाम के समय ज्यादा शुभ मानी जाती है।

प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय

जो जातक अपने व्यापार में तरक्की चाहते हैं, उन्हें प्रदोष व्रत वाले दिन शाम को शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को जल चढ़ाना चाहिए। इसके बाद सफेद चंदन और बेलपत्र चढ़ाना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से धन प्राप्ति के रास्ते खुल जाते हैं। साथ ही मां लक्ष्मी का घर में हमेशा के लिए वास रहता है।

इन नियमों के अनुसार करें लक्ष्मी चालीसा का पाठ
प्रदोष व्रत पर करें शिव चालीसा का पाठ

Check Also

राजा दक्ष को क्यों लगाया था भगवान शंकर ने बकरे का सिर?

सनातन धर्म में भगवान शिव की पूजा बेहद शुभ मानी गई है। अगर आप उन्हें …