होली के बाद ​कब पड़ रहा है भाई दूज?

हिंदू धर्म में हर त्योहार का अपना अलग महत्व है. दिवाली और होली को बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है. दोनों ही पर्व के बाद पड़ने वाली द्वितीया तिथि को भाई दूज मनाया जाता है. भाई दूज का पर्व भाई-बहन के बीच प्यार और स्नेह का प्रतीक है. होली का त्योहार नजदीक है, 25 मार्च को खुशी, रंग, उल्लास का पर्व होली धूमधाम से देश के साथ-साथ विदेशों में मनाई जाएगी. हर साल दिवाली की तरह ही होली भी पांच दिनों तक मनाई जाती है. सबसे पहले फाल्गुन पूर्णिमा पर होलिका दहन किया जाएगा. फिर अगले दिन रंगों की होली खेली जाएगी, द्वितीया तिथि पर होली भाई दूज और रंग पंचमी होली के पर्व का आखिरी दिन होगा.

होली के दूसरे दिन भाई दूज पर बहन अपने भाई को तिलक लगाकर उसकी दीर्घायु, सुख, समृद्धि, खुशहाली और सफलता की कामना करती है. इस साल होली भाई दूज 2024 में कब है, जानिए डेट, टीका करने का शुभ मुहूर्त.

होली भाई दूज 2024 डेट (Holi Bhai Dooj 2024 Date)

होली के बाद भाई दूज का पर्व 27 मार्च 2024 को मनाया जाएगा. यह त्योहार भाई बहन के अटूट रिश्ते का प्रतीक है. होली भाई दूज को भातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. अपने भाई की सलामती और लंबी उम्र के लिए इस दिन बहनें उसे टीका लगाकर यम से उसकी रक्षा करने की कामना करती हैं.

होली भाई दूज 2024 मुहूर्त (Holi Bhai Dooj 2024 Time)

हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 26 मार्च 2024 को दोपहर 2 बजकर 55 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन अलगे दिन 27 मार्च 2024 को शाम 5 बजकर 6 मिनट पर होगा. इस दिन भाई को टीका करने के लिए दो शुभ मुहूर्त मिल रहे हैं-

तिलक करने का मुहूर्त – 27 मार्च सुबह 10:54 से लेकर दोपहर 12:27 बजे तक

दोपहर का मुहूर्त – 27 मार्च दोपहर 03:31 से लेकर शाम 05:04 बजे तक

होली भाई दूज क्यों मनाया जाता है? (Holi Bhai Dooj Significance)

होली के बाद मनाई जाने वाली भाई दूज भाई-बहन के बीच एक दूसरे के लिए सम्मान और प्रेम प्रकट करने का अवसर है. यह पर्व प्यार भरे रिश्ते में मिठास घोलता है. ऐसी मान्यता है कि जो भी बहनें भाई दूज पर भाई को अपने घर आमंत्रित करके भोजन करवाती हैं और तिलक लगाकर उनका स्वागत करती हैं, तो उनके भाइयों पर देवी-देवता की कृपा बनी रहती है और उन्हें लंबी आयु का वरदान मिलता है. साथ ही उनके सभी कार्य सिद्ध होते हैं.

होली भाई दूज पर तिलक करने की विधि

  • होली की भाई दूज पर अपने भाइयों को भोजन का निमंत्रण भेजें.
  • इसके बाद भाई का प्रेम पूर्वक स्वागत कर उन्हें किसी चौकी पर बैठाएं.
  • ध्यान रहे कि भाई का मुख उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए.
  • फिर कुमकुम से भाई के माथे पर तिलक और चावल लगाएं.
  • इसके बाद भाई को नारियल देकर उसकी सुख, समृद्धि और लंबी उम्र की कामना करें.
  • वहीं, भाई भी बहन की हर स्थिति में रक्षा करने का वचन देता है.
  • आखिर में भाई अपनी बहन को सामर्थ्य अनुसार उपहार भेंट करें.
  • इसके बाद भाई को भोजन कराएं.
जानिए शनिवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय
इन दुर्लभ संयोग के साथ होगी चैत्र नवरात्रि की शुरुआत

Check Also

राजा दक्ष को क्यों लगाया था भगवान शंकर ने बकरे का सिर?

सनातन धर्म में भगवान शिव की पूजा बेहद शुभ मानी गई है। अगर आप उन्हें …