बना रहे हैं खाटू धाम जाने का मन, तो सौभाग्य के लिए वहां से घर लेकर आएं ये चीजें…

खाटू श्याम जी, भीम के पौत्र और घटोत्कच के पुत्र बर्बरीक हैं, जिनका वर्णन हिंदुओं में खाटू श्याम जी की विशेष मान्यता बनी हुई है। विशेषकर एकादशी के अवसर पर बाबा के दर्शनों के लिए विशेष भीड़ पहुंचती है। ऐसे में यदि आप भी खाटू धाम जाने का विचार बना रहे हैं, तो वहां ये चीजें अपने साथ जरूर लेकर आएं। इससे खाटू श्याम जी की कृपा आपके और आपके परिवार के ऊपर बनी रहती है।

मिलेगी खाटू नरेश की कृपा

खाटू श्याम जी का प्रसाद घर लाना भी बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको यात्रा का पूर्ण फल प्राप्त होता है। अपने परिवार के सदस्यों के साथ-साथ अपने आसपास के लोगों में भी बाबा खाटू के प्रसाद को बांटना चाहिए। इससे आपको खाटू नरेश की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है।

बीमारी में मिलेगा लाभ

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, खाटू धाम से घर में जल लेकर आना बेहद शुभ माना जाता है। इस जल से हर दिन घर में छिड़काव करना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मकता दूर हो सकती है, जिससे घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। साथ ही यह भी माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति स्वास्थ्य समस्याओं से घिरा हुआ तो उसे भी आप खाटू धाम का ये पवित्र पानी पीला सकते हैं। ऐसा करने से रोगों से मुक्ति मिल सकती है।

इत्र घर लाने के लाभ

खाटू श्याम जी को इत्र विशेष रूप से चढ़ाया जाता है। ऐसे में खाटू श्याम से मंदिर से इत्र घर लाना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा माना गया है कि खाटू श्याम से इत्र लाकर घर में रखने से सुख-शांति बनी रहती है। साथ ही परिवार के भाग्य में भी वृद्धि होती है। इस इत्र का घर में छिड़काव करने से एक अच्छा माहौल बना रहता है और व्यक्ति का मन भी शांत बना रहता है।

ला सकते हैं ये चीजें

खाटू श्याम जी के धाम से मोर पंख घर लेकर आना भी बहुत ही शुभ माना जाता है, क्योंकि मोर पंख बाबा खाटू को बेहद प्रिय माना गया है और उनके शृंगार में भी मोर पंख का विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है। ऐसे में यदि आप इसे अपने घर लेकर आते हैं, तो सभी इच्छाओं की पूर्ति हो सकती है। इसके साथ ही खाटू श्याम मंदिर की मिट्टी को घर लाना भी बेहद कल्याणकारी माना जाता है। इस मिट्टी को आप घर में लगे तुलसी के पौधे में डाल सकते हैं।

होलिका दहन की पूजा में करें ये आरती
जीवन की कई सारी परेशानियों का होगा अंत, करें केतु को प्रसन्न!

Check Also

चंद दिनों में बनना चाहते हैं अमीर, तो घर में जरूर लगाएं ये पौधे

शास्त्रों के अनुसार है कि घर में कुछ विशेष पेड़-पौधे लगाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति …