अशुभ माना गया है तुलसी का सूखना…

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, जिन लोगों के घर में हरा-भरा तुलसी का पौधा होता है, वहां, कभी भी दरिद्रता का वास नहीं होता और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।

वहीं, तुलसी का सूखा हुआ पौधा व्यक्ति की आर्थिक तंगी का कारण भी बन सकता है। ऐसे में यदि आप भी अपने तुलसी के पौधे को हरा-भरा रखना चाहते हैं, तो ये टिप्स अपना सकते हैं। इन टिप्स को अपनाने से आपकी तुलसी हरी-भरी रहेगी और आपके घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहेगा।

इस तरह रखें तुलसी

तुलसी के पौधे के सूख जाने पर उसे दूसरे गमले में लगा देना चाहिए। यदि आप मिट्टी के गमले में तुलसी का पौधा लगाते हैं, तो इसे ज्यादा बेहतर माना जाता है। वहीं, मिट्टी में रेत और सूखा हुआ गाय का गोबर मिलाने से आपका पौधा हरा-भरा बना रहेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

तुलसी को अंधेरे वाले स्थान पर नहीं रखना चाहिए। साथ ही, तुलसी को तेज धूप से बचाने के लिए उस पर लाल रंग की चुनरी या फिर लाल रंग का सूती कपड़ा ओढ़ा दें। वहीं, वास्तु शास्त्र की दृष्टि से तुलसी के पौधे को उत्तर-पूर्व दिशा में रखना सबसे अच्छा माना गया है। साथ ही इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखें कि रविवार के दिन तुलसी में पानी नहीं चढ़ाना चाहिए।

कर सकते हैं ये काम

तुलसी के पौधे में नमी बनाए रखने के लिए सप्ताह में कम-से-कम एक बार कच्चा दूध जरूर डालना चाहिए। कच्चा दूध तुलसी के जड़ में डालते समय उसमें थोड़ा-सा जल जरूर मिला लें। गुरुवार के दिन ऐसा करना ज्यादा शुभ माना जाता है। इससे घर-परिवार में खुशहाली बनी रहती है।

आज मनाई जाएगी होली भाई दूज
किस देवी-देवता की कितनी परिक्रमा लगानी चाहिए? जानें

Check Also

28 अप्रैल का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)आज का दिन आपके लिए परिवार में कुछ समस्याएं लेकर आने वाला …