अपने घर में नकारात्मकता की ऐसे करें पहचान, यहां जानिए बचाव के उपाय

कई बार जीवन में अचानक से नकारात्मकता छाने लगती है। साथ ही व्यक्ति के सभी काम बिगड़ने लगते हैं और हम इसका कारण नहीं समझ पाते। ऐसे में इसका कारण नकारात्मक ऊर्जा या फिर काले जादू हो सकता है। ऐसे में आप इन लक्षणों से अपने घर में व्याप्त नकारात्मक ऊर्जा की पहचान कर सकते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए ये उपाय कर सकते हैं।

मिल सकते हैं ये संकेत
परिवार के किसी सदस्य का लंबे समय तक बीमार रहना।
बिना वजह घर में लड़ाई झड़ने होना।
बनते-बनते कामों का बिगड़ जाना।
मन में बार-बार नकारात्मक ख्यालों का आना।
घर के सामान का टूटना या फिर इलेक्ट्रॉनिक सामान का बार-बार खराब होना।

नकारात्मकता दूर करने के उपाय
नकारात्मक ऊर्जा को अपने घर से दूर करने के लिए अपने प्रवेश द्वार या मुख्य द्वार पर साफ-सफाई का ध्यान रखें। इसके साथ ही सेंधा नमक को पोछे के पानी में डालकर नियमित रूप से पोछा लगाने से भी नकारात्मक ऊर्जा आपके घर से दूर बनी रहती है।

करें ये काम
यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है, तो इसके लिए अपने किचन में सवा किलो खड़ा नमक किसी लाल कपड़े में बांधकर रख दें। इसे एक ऐसे स्थान पर रखें, जहां किसी बाहरी व्यक्ति की नजर इसपर न पड़े। इसके साथ ही घर में तुलसी, मनी प्लांट और बांस आदि का पौधा लगाना चाहिए, क्योंकि ये पौधे पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित करते हैं।

मुख्य द्वार पर करें ये काम
अगर आपका प्रवेश द्वार दक्षिण दिशा की ओर है, तो अपने घर के प्रवेश द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाएं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा वास नहीं होता और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

चैत्र माह में त्योहार और व्रत की है भरमार, यहां देखें पूरी लिस्ट
बेहद खास है रंग पंचमी का पर्व, जानें इसे मनाने की वजह

Check Also

राजा दक्ष को क्यों लगाया था भगवान शंकर ने बकरे का सिर?

सनातन धर्म में भगवान शिव की पूजा बेहद शुभ मानी गई है। अगर आप उन्हें …