तुलसी का सूखना होता है अशुभ, बुरे परिणाम से बचने के लिए करें ये काम!

हिंदू धर्म में माना गया है कि जिस घर में हरा-भरा तुलसी का पौधा होता है, वहां, कभी भी दरिद्रता नहीं आती। वहीं, तुलसी के पौधे का सूखना अशुभ माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि तुलसी के सूखने पर व्यक्ति को इसके क्या परिणाम मिल सकते हैं और इसके लिए क्या उपाय करने चाहिए।

तुलसी के सूखने पर मिलते हैं ये संकेत

माना जाता है कि जब तुलसी का पौधा अचानक सूखने लगे, तो यह घर के अंदर मौजूद नकारात्मकता या फिर बुरी ऊर्जा का प्रतीक हो सकता है। इस कारण घर में बिना वजह के लड़ाई-झगड़े भी बढ़ सकते हैं।

साथ ही यह भी माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का सूखा हुआ पौधा पाया जाता है, वहां लक्ष्मी जी कभी प्रवेश नहीं करती हैं। वहीं, कुछ मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे का बार-बार मुरझाना घर पर आने वाली विपत्ति या दुर्भाग्य की चेतावनी देता है।

करें ये काम

वास्तु शास्त्र में माना गया है कि, तुलसी का पौधा सूख जाने के बाद उसे उखाड़ देना चाहिए और उसे किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। इसके बाद उसी गमले में दूसरा तुलसी का पौधा लगाएं। तुलसी वाले गमले में तुलसी के स्थान पर कोई और पौधा नहीं लगाना चाहिए। अगर आप तुरंत तुलसी का पौधा नहीं लगा रहे हैं, तब भी प्रतिदिन उस गमले की पूजा करते रहना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

सूखे हुए पौधे को कभी भी इधर-उधर नहीं फेकना चाहिए। वहीं, सूखे हुए तुलसी के पौधे को कभी भी सूर्य ग्रहण, पूर्णिमा, अमावस्या, एकादशी और रविवार के दिन नहीं उखाड़ना चाहिए। इसके अलावा सूतक काल और पितृपक्ष में भी तुलसी का पौधा उखाड़ना वर्जित माना गया है। आप चाहे तो सूखी हुई तुलसी के पत्ते और लकड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

मां दुर्गा को प्रसन्न करने की कामना होगी पूरी, जान कैसे
गुड फ्राइडे पर शेयर करें प्यार और धर्म की राह दिखाते यीशु के ये विचार...

Check Also

चंद दिनों में बनना चाहते हैं अमीर, तो घर में जरूर लगाएं ये पौधे

शास्त्रों के अनुसार है कि घर में कुछ विशेष पेड़-पौधे लगाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति …