घर में सीढ़ियों के नीचे न रखें ये चीजें

वास्तु शास्त्र में इंसान के जीवन से संबंधित सभी परेशानियों के बारे में उल्लेख किया गया है। ऐसा माना जाता है कि वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करने से जीवन में सुख और शांति का आगमन होता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में सामान को उचित दिशा में रखना चाहिए। सामान को सही दिशा में न रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और जीवन में कई तरह की परेशानियां आती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की सीढ़ियों के नीचे कुछ चीजों को रखने की मनाही है। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है और परिवार के सदस्यों को कंगाली का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं घर की सीढ़ियों के नीचे किन चीजों को रखने से बचना चाहिए।  

न रखें ये चीजें

  • सीढ़ियों के नीचे रसोईघर, शौचालय और मंदिर नहीं होना चाहिए। माना जाता है कि इससे परिवार के लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा स्टोर रूम भी बनाना चाहिए।  
  • अगर आप आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं, तो इसका एक कारण सीढ़ियों के नीचे रखें जूते-चप्पल भी हो सकते हैं। इसलिए ऐसी गलती आप भूलकर भी न करें।  
  • आप इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि सीढ़ियों के नीचे की खुली जगह होनी चाहिए। माना जाता है कि सीढ़ियों के नीचे की खुली जगह होने से बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  • सीढ़ियां सदैव साफ होनी चाहिए। गंदी सीढ़ी होने से घर में नकारात्मकता का आगमन होता है।  

ये है सही दिशा

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, सीढ़ियां बनवाने के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा शुभ होती है।किसी दूसरी दिशा में सीढ़ियां बनवाने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे घर के मालिक को वित्तीय नुकसान झेलना पड़ता है।
गुड़ी पड़वा पर सर्वार्थ सिद्धि योग समेत बन रहे हैं ये 3 अद्भुत संयोग
नवरात्रि के नौ दिनों में करें इन रंगों का इस्तेमाल

Check Also

27 अप्रैल का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए खर्च से भरा रहने वाला …