शीतला अष्टमी पर करें ये चमत्कारी उपाय

सनातन धर्म में शीतला अष्टमी व्रत का अधिक महत्व है। यह व्रत हर साल चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को किया जाता है। इसे शीतला अष्टमी और बसौड़ा अष्टमी के नाम से जाना जाता है। मान्यता है कि इस दिन मां शीतला की विधिपूर्वक पूजा और व्रत करने से साधक को रोग से मुक्ति मिलती है और लंबी आयु का वरदान प्राप्त होता है। शीतला अष्टमी के दिन कुछ उपायों को करना फलदायी माना जाता है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से संतान खुशहाल रहती है और रोगों से छुटकारा मिलता है। ऐसे में आइए जानते हैं शीतला अष्टमी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

शीतला अष्टमी उपाय

ऐसा माना जाता है कि नीम के पेड़ पर मां शीतला वास करती हैं। ऐसे में शीतला अष्टमी के अवसर पर नीम के पेड़ को जल अर्पित करें और इसके पश्चात पेड़ की सच्चे मन से सात परिक्रमा लगाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से बच्चें के जीवन में आने वाले संकट दूर होते हैं।
शीतला अष्टमी के दिन मां शीतला की विधिपूर्वक पूजा करें और उन्हें श्रृंगार की चीजें समेत लाल रंग के फूल, लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि का आगमन होता है।
अगर आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ जाता है, तो ऐसे में शीतला अष्टमी के दिन मां शीतला को पूजा के दौरान हल्दी अर्पित करें। पूजा समापन होने के बाद हल्दी को घर के सभी सदस्यों को लगाएं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

शीतला अष्टमी 2024 शुभ मुहूर्त

चैत्र माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का प्रारंभ 01 अप्रैल को रात 09 बजकर 09 मिनट से होगी और इसके अगले दिन 02 अप्रैल को रात 08 बजकर 08 मिनट और तिथि का समापन होगा। ऐसे में अष्टमी का पर्व 02 अप्रैल को मनाया जाएगा।

 सोमवार को करें शिवाष्टक स्तोत्र का पाठ
सपने में बारिश देखने से मिलते हैं ये शुभ संकेत

Check Also

 वरुथिनी एकादशी के दिन करें इस चालीसा का पाठ

वरुथिनी एकादशी (Varuthini Ekadashi 2024) का पर्व कृष्ण पक्ष के ग्यारहवें दिन मनाया जाता है। …