सोमवती अमावस्या पर जरूर करें ये उपाय

अमावस्या, यानी वह रात जब चांद पूरी तरीके से छिप जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या तिथि पर स्नान-दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि अप्रैल माह में आने वाली सोमवती अमावस्या के कुछ खास उपाय, जिनके द्वारा आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहेगा।

फाल्गुन अमावस्या शुभ मुहूर्त

चैत्र माह की अमावस्या तिथि का प्रारंभ 08 अप्रैल को प्रातः 03 बजकर 21 मिनट पर हो रहा है। वहीं, इस तिथि का समापन 08 अप्रैल रात्रि 11 बजकर 50 मिनट पर होगा। ऐसे में चैत्र माह की अमावस्या 08 अप्रैल, सोमवार के दिन मनाई जाएगी। क्योंकि यह अमावस्या तिथि सोमवार के दिन पड़ रही है, इसलिए इसे सोमवती अमावस्या भी कहा जाएगा।

मिलेगा दीर्घायु का आशीर्वाद

सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ फलदायी माना जाता है। इस दिन सुबह स्नानादि करने के बाद पीपल के पेड़ में गंगाजल जल अर्पित करें। इसके बाद कच्चा सूत लेकर उसे 108 बार पीपल की परिक्रमा करते हुए लपेटें। माना गया है कि इस उपाय को पति की दीर्घायु का आशीर्वाद मिलता है।

करें ये खास उपाय

हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना गया है। ऐसे में सोमवती अमावस्या के दिन सुहागिन महिलाओं को कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। इसके साथ ही माता पार्वती को सुहाग की सामग्री अर्पित करें। ऐसा करने से आपको अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मिल सकता है।

करें शिव-पार्वती का पूजन

सोमवती अमावस्या को शिव-पार्वती के पूजन के लिए खास माना गया है। ऐसे में इस दिन सोमवती व्रत करें और भगवान शिव व माता पार्वती का विधि-विधान से पूजा करें। माना जाता है कि इस तिथि पर व्रत करने से सुहागिनों को अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है।

दूर होंगे लड़ाई-झगड़े

अगर पति पत्नी के बीच आए दिन लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो ऐसी स्थिति में सोमवती अमावस्या के दिन गाय को पांच तरह के फल खिलाएं। इसके बाद श्री हरि के मंत्र का जप करते हुए 108 बार तुलसी की परिक्रमा करें। इससे वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो सकती हैं।

चैत्र अमावस्या पर करें ये 3 आसान उपाय
सपने में गाय देखने से मिलते हैं ये शुभ संकेत

Check Also

16 अप्रैल का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरपूर रहने वाला …