जल्द आ रही है बैसाखी, इन कार्यों को करने से मिलेंगे अच्छे परिणाम!

हर साल वैशाख मास में पड़ने वाली मेष संक्रांति के दिन बैसाखी का महापर्व मनाया जाता है। लोहड़ी की तरह ही बैसाखी का पर्व भी पंजाब में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। देश-विदेश में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों में भी इस पर्व का विशेष उत्साह देखने को मिलता है। ऐसे में यदि आप बैसाखी के शुभ अवसर पर ये काम करते हैं, तो इससे आपको जीवन में विशेष लाभ देखने को मिल सकता है।

बैसाखी का शुभ मुहूर्त (Baisakhi Shubh Muhurat)

बैशाख मास की मेष संक्रांति 13 अप्रैल 2024, शनिवार के दिन पड़ रही है। ऐसे में इस साल बैसाखी का पर्व 13 अप्रैल को मनाया जाएगा। वहीं इस दौरान बैसाखी संक्रान्ति का क्षण रात 09 बजकर 15 मिनट पर रहने वाला है।

जरूर करें ये काम

बैसाखी के दिन किसी नदी या तीर्थ आदि पर जाकर स्नान और दान करना बहुत शुभ फलदायी माना जाता है। वहीं, इस तिथि पर नई फसल से पैदा हुए अनाज को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है।

मिलेगा मेहनत का फल

बैसाखी के पर्व पूजा के दौरान आटे का दीया बनाएं और उसमें शुद्ध घी डालकर प्रज्वलित करें। ऐसा करने से खुश और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वहीं, अगर आप बैसाखी के दिन मूंग की दाल की खिचड़ी बनाकर भूखे एवं गरीब लोगों को खिलाते हैं, तो इससे आपको अपनी महेतन का फल प्राप्त होता है। जिससे करियर और कारोबार में लाभ देखने को मिल सकता है।

बढ़ेगी मान-प्रतिष्ठा

बैसाखी पर्व पर भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर एक पीले कपड़े में चने की दाल और गुड़ बांधकर अर्पित करें। साथ ही इस दिन पर गेहूं का दान करना भी लाभकारी माना जाता है। इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं, जिससे समाज में आपकी मान-प्रतिष्ठा बढ़ती है।

मां दुर्गा कहलाईं आदिशक्ति, जानिए कैसे हुई देवी की उत्पत्ति?
शनि त्रयोदशी पर करें ये खास उपाय

Check Also

21 मई को मनाई जाएगी नरसिंह जयंती

नरसिंह श्री हरि के चौथे अवतार हैं और उनका जन्म ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी …