जल्द लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण

हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं। ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा निकलती है। जिसका प्रभाव समस्त जीवों पर किसी न किसी रूप में पड़ता है। ऐसे में आप सूर्य ग्रहण के दौरान यदि इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इसके बुरे परिणामों से बचा जा सकता है।

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण को एक शुभ घटना के रूप में नहीं देखा जाता है। साल 2024 में दो बार सूर्य ग्रहण लगने जा रहे हैं, जिसमें से पहला सूर्य ग्रहण 08 अप्रैल, 2024 को लगेगा और दूसरा सूर्य 2 अक्टूबर 2024 को लगेगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं। इसके साथ ही जानते हैं कि बुरे परिणामों से बचने के लिए सूर्य ग्रहण के दौरान व्यक्ति को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सूर्य ग्रहण की अवधि (Solar Eclipse 2024 Timings)

भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण 08 अप्रैल को रात 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन रात 01 बजकर 20 मिनट पर होगा। इस सूर्य ग्रहण अवधि 4 घंटे 25 मिनट की होगी। हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दर्शनीय नहीं होगा। इसलिए सूतक काल भी भारत में मान्य नहीं होगा। लेकिन फिर भी कुछ सावधानियां बरती जा सकती हैं, जिससे आप बुरे परिणामों से बचे रहें।

कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण

हालांकि सूर्य ग्रहण भारत और पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल आदि में नहीं दिखाई देगा। लेकिन मुख्य रूप से कनाडा, मेक्सिको, अमेरिका, प्रशांत अटलांटिक और आर्कटिक में दिखाई देने वाला है।

इन बातों का रखें ध्यान

सूर्य ग्रहण के समय घर से बाहर निकलना शुभ नहीं माना जाता विशेष रूप से ग्रहण के दौरान, गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। वहीं सूर्य ग्रहण को कभी भी बिना किसी उपकरण के सीधा आंखों से नहीं देखना चाहिए। ग्रहण के दौरान सुई-धागे से जुड़ा कोई काम भी नहीं करना चाहिए। ग्रहण के समय मंदिर में रखी मूर्ति को स्पर्श करना या फिर पूजा करना भी अशुभ माना जाता है। इसी के चलते ग्रहण के दौरान कई मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं।

चैत्र नवरात्रि में नियमित रूप से करें इस चालीसा का पाठ
 शनि त्रयोदशी के दिन करें शनि चालीसा का पाठ

Check Also

महान भारतीय गुरु और दार्शनिक थे आदि शंकराचार्य

आदि शंकराचार्य एक महान भारतीय गुरु तथा दार्शनिक थे जिन्होंने नए ढंग से हिंदू धर्म …