अमरनाथ गुफा में दिखाई देने वाले कबूतर क्यों कहलाते हैं अमर? जानें

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल है अमरनाथ धाम। यहां हर साल अधिक संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। अमरनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं में अधिक उत्साह देखने को मिलता है। इस बार बाबा अमरनाथ की यात्रा 29 जून से शुरू होगी और जिसका समापन 19 अगस्त को होगा। मान्यता है कि अमरनाथ धाम में शिव विराजमान हैं। ऐसा कहा जाता है कि अमरनाथ की गुफा में देवों के देव महादेव ने मां पार्वती को अमर होने के रहस्य के बारे में बताया था। बताया जाता है कि अमरनाथ की गुफा में कबूतरों का एक जोड़ा है, जो अमर हो चुका है। कबूतर के इस जोड़े के दर्शन करने से साधक अपने आपको भाग्यवान मानते हैं। आइए जानते हैं गुफा में मौजूद कबूतर के जोड़े का रहस्य।

अमरनाथ गुफा का रहस्य

पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार महादेव अमरनाथ की गुफा में माता पार्वती को मोक्ष का रास्ता दिखाया था। इस दौरान भगवान और माता पार्वती के बीच एक विषय पर चर्चा हुई। कथा के अनुसार,  प्राचीन समय में भगवान शिव से माता पार्वती ने मोक्ष का मार्ग जानने के लिए इच्छा जाहिर की।

इसके बाद भगवान शिव ने उन्हें अमृतज्ञान सुनाया। इसी दौरान गुफा में कबूतर का जोड़ा मौजूद था। कबूतर के जोड़े ने अमृतज्ञान की कथा सुन ली। मान्यता है कि भगवान शिव के द्वारा कथा को सुनने के बाद कबूतर को जोड़ा अमर हो गया और वर्तमान में भी कबूतर को जोड़ा गुफा में मौजूद है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस कबूतर के जोड़े के दर्शन करना शुभ माना जाता जाता है।

रामनवमी पर घर की इस दिशा में लगाएं राम दरबार
चैत्र नवमी पर करें भगवान श्रीराम के 108 नामों का मंत्र जप

Check Also

 वरुथिनी एकादशी के दिन करें इस चालीसा का पाठ

वरुथिनी एकादशी (Varuthini Ekadashi 2024) का पर्व कृष्ण पक्ष के ग्यारहवें दिन मनाया जाता है। …