कामदा एकादशी पर करें ये 4 आसान उपाय, चमक उठेगा सोया हुआ भाग्य

हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के अगले दिन कामदा एकादशी मनाई जाती है। इस वर्ष 19 अप्रैल को कामदा एकादशी मनाई जाएगी। इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा करने एवं व्रत-उपवास रखने का विधान है। इस व्रत के पुण्य प्रताप से साधक को सभी प्रकार के सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है। साथ ही जन्म-जन्मांतर में किए गए सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। अतः इस तिथि पर साधक श्रद्धा भाव से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में एकादशी तिथि पर विशेष उपाय करने का विधान है। इन उपायों को करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा, आय, आयु, सुख और सौभाग्य में अपार वृद्धि होती है। अगर आप भी भगवान विष्णु को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो कामदा एकादशी पर ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

उपाय
अगर आप कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत करना चाहते हैं, तो कामदा एकादशी पर पूजा के समय जगत के पालनहार भगवान विष्णु एवं मां लक्ष्मी को सात गांठ वाली हल्दी अर्पित करें। इस उपाय को करने से सुख, सौभाग्य में वृद्धि होती है।
कामदा एकादशी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो स्नान-ध्यान के बाद विधि-विधान से भगवान नारायण की पूजा करें। साथ ही पूजा के समय उन्हें एकाक्षी नारियल अर्पित करें। इस उपाय को करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
अगर आप आर्थिक विषमता को दूर करना चाहते हैं, तो कामदा एकादशी तिथि पर स्नान-ध्यान के बाद पीले रंग का वस्त्र धारण करें। अब कच्चे दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है।
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो कामदा एकादशी के दिन अखंडित चावल की खीर बनाकर भगवान विष्णु और धन की देवी को प्रसाद में अर्पित करें। गुड़ से निर्मित खीर ही भगवान को अर्पित करें। इस उपाय को करने से आय में वृद्धि होने लगती है।

कब है विकट संकष्टी चतुर्थी? लगेगी स्वर्ग की भद्रा, जानें
गुरुवार को पूजा के समय करें इस स्तोत्र का पाठ

Check Also

 वरुथिनी एकादशी के दिन करें इस चालीसा का पाठ

वरुथिनी एकादशी (Varuthini Ekadashi 2024) का पर्व कृष्ण पक्ष के ग्यारहवें दिन मनाया जाता है। …