हनुमान जयंती पर करें इन विशेष चीजों का दान

हनुमान जयंती साल में दो बार आती है। एक चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा और दूसरी कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को। इस साल की पहली हनुमान जयंती 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। मंगलवार को पड़ने की वजह से इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है।

ऐसा माना जाता है कि हनुमान पूजन से जीवन के बड़े से बड़े संकट को आसानी से दूर किया जा सकता है। वहीं, इस दिन को लेकर ज्योतिष में कुछ दान के बारे में बताया गया है, जिसे करने से मनचाहे वर की प्राप्ति होती है।

अनाज का करें दान
हनुमान जयंती पर अनाज का दान बड़ा लाभकारी माना जाता है। इस दिन अनाज का दान करने से घर में कभी धन का अभाव नहीं रहता है। साथ ही आए के नए स्रोत खुलते हैं। इसके साथ ही इस दिन अनाज का दान करने से मां अन्नपूर्णा प्रसन्न रहती हैं। यही वजह है कि इस इसका इतना महत्व है।

लड्डुओं का करें दान
हनुमान जी को लड्डू अति प्रिय हैं। इसीलिए हनुमान जयंती पर लड्डुओं के दान को विशेष माना गया है। इसके साथ इसका भोग भी उन्हें लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में शुभता का वास होता है। साथ ही भगवान हनुमान प्रसन्न होकर घर की सारी विपदाएं दूर करते हैं।

सिंदूर का करें दान
हनुमान जी को सिन्दूर के साथ लाल रंग का चोला अर्पित करना बेहद कल्याणकारी माना जाता है, जो साधक हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर सिन्दूर का दान करते हैं उन्हें प्रभु श्रीराम और माता सीता की कृपा प्राप्त होती हैं। बता दें, अपने सिन्दूर का दान भूलकर भी न करें, यह दान बाजार से खरीदकर किया जाना चाहिए।

गुरुवार के दिन पूजा के दौरान करें गुरु स्तोत्र का पाठ
जानिए गुरुवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Check Also

मई में इस दिन मनाई जाएगी सीता नवमी

मान्यता के अनुसार मां सीता का जन्म मंगलवार के दिन पुष्य नक्षत्र में हुआ था …