शीघ्र विवाह के लिए गुरुवार के दिन करें ये उपाय

ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में गुरु ग्रह के कमजोर होने पर विवाह में बाधा आती है। अतः लड़कियों को कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत करने हेतु गुरुवार का व्रत अवश्य ही करना चाहिए। इस व्रत का प्रारंभ शुक्ल पक्ष में किया जाता है। अतः शुक्ल पक्ष के प्रथम या द्वितीय गुरुवार से व्रत प्रारंभ कर सकते हैं। इस व्रत को करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

 ज्योतिषीय गणना के अनुसार 18 अप्रैल से लेकर 21 अप्रैल तक विवाह हेतु लग्न मुहूर्त है। इसके बाद शुक्र तारा के अस्त होने के चलते लग्न मुहूर्त नहीं है। हालांकि, अबूझ मुहूर्त के दौरान बिना किसी सलाह के जातक परिणय सूत्र में बंध सकते हैं। इसके लिए कुंडली मिलान अनिवार्य है। कुंडली मिलान में किसी प्रकार (नाड़ी या भकूट) के दोष लगने पर निवारण जरूर कराएं। वहीं, शादी में बाधा आने पर कुंडली विश्लेषण के पश्चात अनिवार्य और प्राथमिक उपाय अवश्य करें। अगर आपकी शादी में भी बाधा आ रही है या शादी तय होने के बाद टूट जा रही है, तो गुरुवार के दिन ये उपाय अवश्य करें। इन उपायों को करने से शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं-

शीघ्र विवाह के उपाय

  1. ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में गुरु ग्रह के कमजोर होने पर विवाह में बाधा आती है। अतः लड़कियों को कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत करने हेतु गुरुवार का व्रत अवश्य ही करना चाहिए। इस व्रत का प्रारंभ शुक्ल पक्ष में किया जाता है। अतः शुक्ल पक्ष के प्रथम या द्वितीय गुरुवार से व्रत प्रारंभ कर सकते हैं। इस व्रत को करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।
  2. अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है, तो गुरुवार के दिन ब्रह्म बेला में उठें। इस समय भगवान विष्णु को ध्यान और प्रणाम कर दिन की शुरुआत करें। नित्यकर्मों से निवृत्त होने के बाद स्नान-ध्यान करें और पीले रंग के वस्त्र धारण करें। अब जल में हल्दी या चंदन मिलाकर केले के पौधे में जल का अर्घ्य दें। इस उपाय को करने तक मौन व्रत धारण करें। इस उपाय को हर गुरुवार के दिन करें।
  3. अगर कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर है, तो गुरुवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद केले के पौधे के समक्ष बृहस्पति देव की पूजा करें। पूजा समापन के बाद पीले रंग की चीजें जैसे केले, बेसन, चने की दाल, पीले रंग के कपड़े आदि चीजों का दान करें। इस उपाय को करने से भी शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।
  4. गुरुवार के दिन जरूरतमंद बच्चों को स्टेशनरी की चीजें भेंट करें। अगर समय है, तो गुरुवार के दिन बच्चों को मुफ्त में पढ़ाएं। आप इसके लिए जरूरतमदं बच्चों के माता-पिता को धन का भी दान कर सकते हैं। इस उपाय को करने से भी शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।
19 अप्रैल का राशिफल : इन राशि वालों की सुख-सुविधाओं में हो सकता है इजाफा
मान-सम्मान में होगी वृद्धि, करें गुरु बृहस्पति को प्रसन्न

Check Also

बुधवार पर हो रहा है कई शुभ योग का निर्माण

आज 22 मई 2024 बुधवार का दिन है। हिंदू पंचांग के अनुसार आज वैशाख माह …