हनुमान जयंती पर जरूर करें इस कथा का पाठ

देशभर में हनुमान जयंती का पर्व अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। हनुमान जयंती साल में दो बार मनाई जाती है। पहली चैत्र माह में और दूसरी दूसरी कार्तिक माह में। इस बार चैत्र माह में हनुमान जयंती 23 अप्रैल को है। हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही जीवन के दुखों से छुटकारा पाने के लिए व्रत भी किया जाता है। अगर आप भी भगवान हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस दिन व्रत करें और पूजा के दौरान कथा का पाठ करें। माना जाता है कि कथा का पाठ करने से साधक के जीवन में सुख और शांति का आगमन होता है। चलिए जानते हैं हनुमान जयंती व्रत कथा के बारे में।

हनुमान जयंती व्रत कथा (Hanuman Jayanti ki Vrat Katha)

पौराणिक कथा के अनुसार, अंजना एक अप्सरा थीं। उन्होंने श्राप की वजह से सृष्टि पर जन्म लिया। उनका यह श्राप तभी हट सकता सकता था। जब वह किसी संतान को जन्म देतीं। संकट मोचन भगवान हनुमान जी के पिता श्री केसरी थे। जो सुमेरु के राजा थे। अंजना ने संतान प्राप्ति के लिए भगवान महादेव की 12 वर्षों तक कठिन तपस्या की। इसके पश्चात उन्होंने हनुमान जी को जन्म दिया। मान्यता है कि भगवान हनुमान जी भगवान शिव के ही अवतार हैं।

हनुमान जयंती 2024 शुभ मुहूर्त (Hanuman Jayanti 2024 Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल चैत्र शुक्ल पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को सुबह 03 बजकर 25 मिनट पर होगी। इसके साथ ही इसका समापन 24 अप्रैल, 2024 दिन बुधवार सुबह 05 बजकर 18 मिनट पर होगा। उदया​तिथि को देखते हुए इस बार हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी।

हनुमान जयंती पर करें इस कवच का पाठ
हनुमान जन्मोत्सव पर इन चीजों को न करें अनदेखा

Check Also

तिजोरी में रखें ये चीजें

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ ऐसे उपायों …